Teacher’s Day 2020: क्यों 5 सितंबर को मनाया जाता है ‘टीचर्स डे’? पहली बार कब मनाया गया था? जान लें सभी बड़ी बातें…

teachers day special, why teachers day celebrated on 5th september

हर शख्स के जीवन में टीचर्स का काफी महत्व होता है. जब कोई बच्चा माता-पिता के संरक्षण से अलग होकर जीवन को समझने के लिए घर से बाहर की दुनिया में कदम रखता है, तो उनको रास्ता दिखाने वाले शिक्षक ही होते हैं. वैसे तो हर छात्र अपने टीचर्स का काफी सम्मान करते है, लेकिन हर साल 5 सितंबर को देशभर में टीजर्स-डे मनाया जाता है. इस दिन छात्र अपने-अपने तरीके से शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं.

हालांकि इस बार कोरोना वायरस का संकट छाया हुआ है, जिसके चलते महीनों से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. तो इस बार जैसे कोरोना काल में ऑनलाइन क्लासेस चल रही है, वैसे ही टीजर्स डे भी ऑनलाइन ही मनाया जाएगा. जिसका मतलब है कि इस बार टीचर्स डे बदले हुए स्वरूप में नजर आएगा. वैसे क्या आप जानते हैं कि कब से टीचर्स डे मनाया जा रहा है और  क्यों हर साल 5 सितंबर के ही दिन टीचर्स डे मनाया जाता है? आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं…

यह भी पढ़े: कौन हैं सबको पछाड़कर दुनिया के सबसे तेज ‘ह्यूमन कैलकुलेटर’ बनने वाले हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश? जानिए…

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का होता हैं जन्मदिन

5 सितंबर को देश के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन होता है. वो एक महान शिक्षक के साथ-साथ राजनीतिज्ञ और दार्शनिक भी थे. 5 सितंबर 1988 को उनका जन्म तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनको बचपन से ही किताबें पढ़ने का काफी शौक था और वो स्वामी विवेकानंद से प्रभावित थे. चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को राधाकृष्णन का निधन हो गया.

ये हैं इसके पीछे की वजह…

उनके जन्मदिन पर टीचर्स डे मनाने की वजह भी अब आपको बताते हैं. दरअसल, एक बार डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छात्र उनका जन्मदिन मनाना चाहते थे, जिसके लिए उन्होनें उनसे पूछा. उस दौरान राधाकृष्णन ने कहा कि आप मेरा जन्मदिन मनाना चाहते हो, ये बहुत अच्छी बात है. लेकिन अगर आप इस दिन को शिक्षकों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दिए योगदान और समर्पण को सम्मानित करते हुए मनाएंगे, तो मुझे बहुत खुशी होगी. उनकी इसी इच्छा का सम्मान करते हुए 1962 से हर साल देशभर में 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

यह भी पढ़े: 30 हजार रुपये में बिकने वाली भारत की इस सब्जी की है विदेशों में काफी डिमांड, पीएम मोदी भी करते हैं खूब पसंद!

सभी देशों में अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है टीजर्स डे

कई देशों में शिक्षक दिवस मनाया जाता है, जिसको मनाने की तारीख अलग-अलग होती है. चीन में 10 सितंबर को टीजर्स डे मनाया जाता है, तो वहीं अमेरिका में 6 मई को. ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के आखिरी शुक्रवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. वहीं ब्राजील में 15 अक्टूबर और पाकिस्तान में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाते हैं. वहीं इसके अलावा ओमान, यूएई, सीरिया, यमन, मिस्र, सऊदी अरब, लीबिया समेत कई इस्लामी देशों में 28 फरवरी को टीचर्स डे मनाया जाता है. हालांकि ‘अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. साल 1994 में यूनेस्को ने इसकी घोषणा की थी.

यह भी पढ़े: सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयानबाजी करने के मामलों में कितनी हो सकती है सजा? यहां जानिए…