IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली का चला बल्ला, तो खतरे में आ जाएंगे सचिन-पोटिंग के ये बड़े रिकॉर्ड्स

virat australia

महीनों बाद टीम इंडिया एक बार फिर से ब्लू जर्सी पहनकर मैदान में उतरने के लिए तैयार है। 27 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमें तीन-तीन वनडे और टी-20 मैच और चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगीं। 27 नवंबर को दोनों टीमों के बीच वनडे मैच खेला जाएगा। दोनों देशों की टीम के लिए ही ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

वनडे और टी-20 सीरीज में तो विराट कोहली ही टीम की कप्तानी करेंगे। लेकिन वो टेस्ट का केवल एक ही मुकाबला खेलकर भारत वापस लौट गए आएंगे। विराट पिता बनने वाले हैं, जिसकी वजह से वो आखिरी तीन मैच का हिस्सा नहीं रहेंगे। टीम इंडिया के लिए तो सीरीज अहम है ही। साथ में विराट कोहली के लिए भी ये सीरीज काफी खास बन सकती है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में विराट के पास कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ते का मौका है। आइए आपको बताते हैं कि वो कौन-से रिकॉर्ड हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में विराट के निशाने पर होंगे-

यह भी पढ़े: IPL: विराट के साथ आंखों में हुई ‘तकरार’ पर सूर्यकुमार यादव ने किया बड़ा खुलासा! बताया उस दौरान का पूरा किस्सा…

सबसे तेज 12 हजार रन कर सकते हैं पूरे

वनडे क्रिकेट में केवल 133 रन बनाकर विराट कोहली मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली 133 रन बना लेते हैं, तो वो सबसे तेज 12 हजार रन पूरे लेंगे। अब तक रन मशीन कोहली ने 248 वनडे मैचों में 11867 रन बनाए हैं। जबकि सचिन ने 309वें मैच में 12 हजार रन बनाए थे। विराट के पास ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ये सबसे बड़ा मौका होगा।

22 हजार रन पूरे करने से 99 रन दूर

इस सीरीज में विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 हजार रन भी पूरे कर सकते हैं। उन्होनें अब तक 414 मैचों में 21,901 रन बनाएं हैं, जिसमें 70 शतक भी शामिल है। 22 हजार रन पूरा करने से कोहली केवल 99 रन दूर है।

यह भी पढ़े: दिवाली पर इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने बटोरी खूब तारीफ और लोगों ने विराट को किया जमकर ट्रोल, जानें वजह? 

रिकी पोटिंग को भी छोड़ सकते हैं पीछे

इसके अलावा विराट के पास मौका है कि वो शतक जड़ने के मामले में रिकी पोटिंग को भी पीछे छोड़ दे। रिकी पोटिंग ने 560 मैचों में 71 शतक लगाए हैं और कोहली केवल उनसे एक ही शतक दूर हैं। विराट ने अब तक 70 शतक जड़े हैं। अगर विराट सीरीज में दो शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तो पोटिंग से आगे निकल जाएंगे। इन दोनों से ज्यादा शतक केवल सचिन तेंदुलकर ने ही लगाए है। सचिन ने 664 मैचों में 100 शतक जड़े हैं।

सचिन का ये रिकॉर्ड भी होगा कोहली के निशाने पर…

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम हैं। विराट कोहली अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक लगा चुके हैं। इस सीरीज में विराट के पास मौका है कि वो सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं या फिर उनसे आगे निकल सकते हैं। सीरीज में विराट ने एक शतक जड़ा तो वो सचिन के बराबर पहुंच जाएंगे। अगर कोहली एक से ज्यादा शतक लगाने में कामयाब हुए, तो वो मास्टर ब्लास्टर के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।

यह भी पढ़े: ‘8 सालों से ट्राफी नहीं जीता पाए, तो जिम्मेदार कौन?’ RCB की हार के बाद विराट कोहली पर बरसे गंभीर, जानें क्या कहा?