सामने आए कोरोना वायरस के तीन नए लक्षण, इसके बारे में आपके लिए जानना बेहद जरूरी!

3 new symptoms of corona, corona virus symptoms

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन चुका है. दुनियाभर में एक करोड़ से भी अधिक लोग वायरस की चपेट में आ चुके है. वहीं वैश्विक महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस को लेकर लगातार नई-नई चीजें सामने आ रही है.

कोरोना के तीन नए लक्षण

बात अगर कोरोना वायरस के लक्षणों की करें तो WHO के मुताबिक सुखी खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ प्रमुख है. हालांकि इसके बावजूद कई लक्षण और भी सामने आ रहे है, जो लोगों के मन में पैदा डर को और बढ़ा रहे हैं. अब अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के कोरोना संक्रमण के तीन और नए मामलों के बारे में बताया है.

यह भी पढ़े: कोरोना के इन दो नए लक्षणों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया लिस्ट में शामिल, जानिए इसके बारे में…

ऐसा हो तो कराएं कोरोना टेस्ट

सीडीसी के जो कोरोना के तीन नए लक्षण बताए हैं उसमें नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया शामिल है. हालांकि सीडीसी के अनुसार नाक बहने को पहले कोरोना के लक्षणों में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन अगर शख्स की लगातार नाक बह रही हो और इसके साथ वो बैचेनी जैसा महसूस कर रहा हो और उस व्यक्ति को बुखार नहीं है, तो भी कोरोना का टेस्ट करा लेना चाहिए. ऐसी संभावनाएं है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो.

वहीं इस अमेरिकी संस्था ने बार-बार उबकाई आने को भी कोरोना वायरस का लक्षण बताया है. सीडीसी के अनुसार अगर किसी शख्स को असामान्य तौर पर बार-बार उबकाई आ रही हो, तो ये खतरनाक हो सकता है. ऐसा होने पर व्यक्ति को खुद को फौरन ही आइसोलेट कर लेना चाहिए. हालांकि उबकाई आने की कुछ और भी वजह हो सकती है. लेकिन बार बार ऐसा होने पर इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़े: क्या होता है डिप्रेशन? जिसकी वजह से मन में आते हैं आत्महत्या के विचार, जानिए इसके लक्षण समेत कुछ जरूरी बातें…

वहीं सीडीसी ने डायरिया को कोरोना का तीसरे नया लक्षण बताया है. डॉक्टरों ने पहले भी ये बात कही थी कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को डायरिया या फिर उससे मिलते-जुलते लक्षण होते है. अब सीडीसी ने भी डायरिया को कोरोना का लक्षण मान लिया है. दुनियाभर में कई कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं.

पहले ये 8 लक्षण थे शामिल

इन तीन लक्षणों के सामने आने के बाद अब सीडीसी की सूची में कोरोना संक्रमण के 11 लक्षण हो चुके है. पहले बुखार, ज्यादा ठंड लगना, सांस लेने में परेशानी, थकावत, बदन में दर्द होना, सिरदर्द, किसी भी चीज का स्वाद ना आना, गले में दर्द और खरास को सीडीसी ने कोरोना वायरस के लक्षण बताए थे.

यह भी पढ़े: कोरोना संकट के बीच ये कम्पनी लेकर आईं स्मार्ट मास्क, जानिए इसकी खासियत और कीमत?

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस का शिकार हो चुके है. सिर्फ अमेरिका में ही 26 लाख से ज्यादा केस सामने आए है. वहीं ब्राजील और रुस में भी बुरा हाल है. भारत कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में चौथे नंबर पर है. देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 लाख 48 हजार के पार पहुंच गई है.