20,000 से कम की रेंज में बेहद भरोसेमंद हैं Samsung के ये दमदार स्मार्टफोन, देखें पूरी LIST

आइये जान लेते है सैमसंग के 4 ऐसे बेस्ट स्मार्टफोन्स जो आपको 20,000 से कम की रेंज में आसानी से मिल जायेंगे.

बॉर्डर पर भारत के चीन से रिश्ते ख़राब होने के बाद देश में ज्यादातर लोग चीनी सामानों को खरीदने से बच रहे हैं. 2019 के डेटा के अनुसार आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि हमारे देश में स्मार्टफोन के मामले में चीनी ब्रांड्स का मार्केट शेयर करीब 66 फीसदी है. यानि सबसे ज्यादा भारत में चीनी स्मार्टफोन ही बिकते हैं. ऐसे में स्मार्टफोन खरीदने के मामले में हम सैमसंग जैसी नॉन चाईनीज कंपनी पर भरोसा कर सकते हैं  जिसने हाल ही में अपने डिवाइसेज के दामों में भारी कटौती की है. साथ ही मिड रेंज में अपने कस्टमर्स के लिए ये साउथ कोरियन कंपनी कई ख़ास फीचर्स भी लेकर आई है. तो आइये जान लेते है सैमसंग के 4 ऐसे बेस्ट स्मार्टफोन्स जो आपको 20,000 से कम की रेंज में आसानी से मिल जायेंगे.

सैमसंग गैलेक्सी M31s

सैमसंग ने अपने मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी M31s को आज यानि गुरुवार के दिन ही लांच किया है. 6000mAh बैटरी, इनफिनिटी-ओ डिस्प्ले और क्वाड रियर कैमरा के साथ इसमें ऐसी कई खूबियां हैं जो इस स्मार्टफोन को बेहद ख़ास बनाती हैं. इस फोन में बेहतरीन कैमरा परफोर्मेंस के लिए Intelli-Cam फीचर को प्री-इंस्टॉल किया गया है. 2 सिम स्लॉट के साथ इस हैंडसेट में एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी है जिससे फोन की स्टोरेज को करीब 512 GB तक बढ़ाया जा सकता है. हैंडसेट के 4 रियर कैमरों में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल , 5 मेगापिक्सल मैक्रो और 5 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर कैमरा है. सेल्फी के लिए आपको इस हैंडसेट में 32 एमपी का कैमरा मिलेगा. ये फोन दो कलर्स मिराज ब्लैक और मिराज ब्लू में अवेलेबल है. कंपनी ने इस हैंडसेट के 2 वैरिएंट पेश किये हैं. जिसमें 6 जीबी रैम और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 19,499 रुपये रखी गई है जबकि 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 21,499 रुपये है. इसकी बिक्री 6 अगस्त से Amazon India और Samsung.com पर शुरू होगी.

ये भी देखें : 30 जुलाई को इतने सस्ते दामों में मिलेगा Poco M2 Pro, जानें SALE से लेकर सारे फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी M30

सैमसंग ने M सीरीज का ही एक और सस्ता स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी M30 कुछ समय पहले मार्केट में लांच किया था. इस हैंडसेट के हाई रिजालुशन वाले वाईड स्क्रीन ने खूब तारीफें बटोरी थीं. इसकी बैटरी का फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट फोन को काफी ख़ास बनाता है. फोन की बॉडी ग्रेडिएंट डिज़ाइन के साथ आती है. हालांकि इस फोन में एंड्राइड 8.1 ओरियो वर्जन है लेकिन इसे लेटेस्ट वर्जन एंड्राइड 10 तक अपग्रेड किया जा सकता है. 6.38 इंच का फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ ये फोन ट्रिपल रियर कैमरों से लैस है. इन रियर कैमरों में 13 एमपी का प्राईमरी ,5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस दिया गया है. इसका फ्रंट कैमरा 16 एमपी का है. ओक्टाकोर प्रोसेसर और 5000 mAH की बैटरी के साथ ये फोन आज के टाइम में कई लोगों का क्रश बन चुका है. आप इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट को 14,990 रुपये में जबकि 6 जीबी रैम और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज मॉडल को 17,990 रुपये में खरीद सकते हैं. ये फोन आपको ब्लैक और ब्लू कलर्स में मिल जाएगा.

सैमसंग गैलेक्सी A50s

कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी A50s को पिछले साल सितंबर में लांच किया था. ये इसके A50 मॉडल का अपग्रेडेड वर्जन है. इसमें पुराने फोन के मुकाबले ज़्यादा पावरफुल कैमरा हार्डवेयर, अपग्रेडेड प्रोसेसर और सैमसंग पे सपोर्ट है. इस फोन की ख़ास बात ये है कि पहली बार सैमसंग ने A सीरीज में नाईट मोड दिया है. इससे पहले अब तक ये किसी भी A सीरीज वाले फोन में नहीं देखने को मिला है. 6.4 इंच का फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड इनफिनिटी यू डिस्प्ले से लैस इस फोन की ब्राईट नेस आउटपुट बेहतरीन है. साथ ही सूरज की रोशनी में इस स्मार्टफोन को देखने में दिक्कत भी नहीं होती. हालांकि, इस हैंडसेट का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर इसी प्राइस रेंज के बाकी हैंडसेट के सेंसर से थोड़ा धीमा है. इस हैंडसेट में 10एनएम एक्सीनॉस 9611 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. इसके साथ वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए सुपर स्टेडी मोड भी है. 4000mAH बैटरी, अपग्रेडबल एंड्राइड पाई वर्जन, ट्रिपल रियल कैमरा फोन के बेसिक फीचर्स में से एक है. रियर कैमरे में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है. सेल्फी सेंसर 32 एमपी का है. इसका 128जीबी स्टोरेज और 4जीबी रैम वाला वैरिएंट आपको 18,570 रुपये में मिल जायेगा, जबकि 6 जीबी रैम वाला वैरिएंट 21,099 रुपये में मिल रहा है.

ये भी देखें : सैमसंग लाया नई तकनीक, अब अलमारी में ही गंदे कपड़े हो जाएंगे चकाचक 

सैमसंग गैलेक्सी A30

अगला सैमसंग का बेहतरीन स्मार्टफोन हम आपको सैमसंग गैलेक्सी A30 रिकमेंड करेंगे. ये एक काफी बड़ा फोन है जिसके फ्रंट पैनल पर 6.4 इंच का डिस्प्ले दिया है जो पतले बॉर्डर के साथ आता है. फोन ठीक-ठाक स्लिम है. सिम ट्रे में दो नैनो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह है. ये एसडी कार्ड 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. सबसे शानदार बात है कि फोन में फेस अनलॉक का भी ऑप्शन मौजूद है. इस हैंडसेट में ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है. इसका मार्केट में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ एक ही वेरिएंट मार्केट में मौजूद है. गैलेक्सी ए30 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित है. अच्छी बात ये है कि ढेरों पिक्चर और वीडियो शूट करने के बाद भी यह फोन ओवरहीट नहीं होता है. गैलेक्सी ए30 में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, साथ ही बिना ऑटो-फोकस वाला 5 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा भी दिया गया है. इसमें आप 16 एमपी के फ्रंट कैमरे के साथ बेहतरीन सेल्फी पा सकते हैं. हालांकि फोन की  4,000 एमएएच की बैटरी कुछ ख़ास नहीं चलती, लेकिन इसके साथ आने वाला फास्ट चार्जर एक घंटे में फोन की बैटरी को 70 परसेंट तक चार्ज कर देता है. फ़िलहाल ऑनलाइन मार्केट में ये फोन 17,500 की कीमत पर अवेलेबल है.