वो कोच जिसकी रहस्यमय हालत में हो गई थी मौत, आज तक नहीं चल पाया पता

आज क्रिकेट कोचिंग की दुनिया में एक्सपेरिमेंट करने वाले बॉब वूल्मर (Bob Woolmer) का 1948 में आज के दिन कानपुर में जन्म हुआ था. वूल्मर ने क्रिकेट कोचिंग के परंपरागत तरीके में कई बदलाव किये.

bob woolmer birthday

आज क्रिकेट कोचिंग की दुनिया में एक्सपेरिमेंट करने वाले बॉब वूल्मर (Bob Woolmer) का 1948 में आज के दिन कानपुर में जन्म हुआ था. वूल्मर ने क्रिकेट कोचिंग के परंपरागत तरीके में कई बदलाव किये. इंग्लैंड में वारविकशर काउंटी के लिए 1994 में उनकी कोचिंग की वजह से कई अच्छे नतीजे आए. वूल्मर की कोचिंग का सबसे सुनहरा दौर साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ आया. उनकी ओर हैंसी क्रोन्ये की टीम ने दुनिया ने हर टीम ने हैरान किया.

पाकिस्तानी टीम में लाया अनुशासन

क्रोन्ये ईयरफोन लगाकर मैदान पर होते और बाहर से उन्हें दिशा-निर्देश मिलते. हालांकि यह ज्यादा चल नहीं पाया और आईसीसी ने इसे प्रतिबंधित कर दिया. यही वूल्मर थे जिन्होंने पाकिस्तानी टीम में अनुशासन लाने का काम किया. बल्लेबाज के तौर पर वूल्मर ने इंग्लैंड के लिए 19 टेस्ट मैच भी खेले. लेकिन उन्हें याद हमेशा उनकी कोचिंग स्टाइल के लिए ही किया जाता है.

ये भी देखें :क्रिकेट पर भी पड़ी कोरोना की मार! अंडर 19 वर्ल्ड कप को लेकर ICC का ये बड़ा फैसला

मैच के नतीजों ने फैंस को चौंकाया

करीब 13 साल पहले की बात है, वेस्ट इंडीज में 50 ओवर का वर्ल्ड कप चल रहा था. 17 मार्च को इस टूर्नामेंट में भारत और बांग्लादेश व पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच मैच खेला जा रहा था. इन दोनों मैचों के नतीजों ने क्रिकेट फैंस को सकते में ला दिया. बांग्लादेश ने भारत को 5 विकेट से मात दी और आयरलैंड ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया. इसके बाद दोनों टीमों के लिए टूर्नामेंट का सफ़र मुश्किल भरा रहा और अंत में दोनों बाहर हो गयीं.

ये भी देखें :26 साल का ये क्रिकेटर कोरोना वायरस से हुआ संक्रमित, पहले ही कई गंभीर बीमारियों का है शिकार

बेहद तनाव में थे वूल्मर

इसके बाद आई एक बुरी खबर ने सबको सदमे में ला दिया. जैसे ही मैच ख़त्म हुआ उसके कुछ घंटे बाद ही वूल्मर की रहस्यमय हालात में मौत हो गई. ये भी खबरें आई कि आयरलैंड जैसी कमजोर टीम से पाकिस्तान के हारने के बाद वूल्मर डिप्रेशन में थे. इसके चलते उन्होंने खूब शराब पी जिसके बाद उन्हें होटल के कमरे में बेहोश पाया गया. फिर उन्हें जब बेहोशी की हालत में जमैका के एक हॉस्पिटल में पहुंचाया गया, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. उनकी इस मौत से क्रिकेट की दुनिया में शोक की लहर दौड़ गई. कुछ दिनों बाद पुलिस ने उनके मर्डर होने का शक भी जताया था, लेकिन फिर कुछ कारणों से केस बंद कर दिया गया.