केवल पति की लंबी उम्र के लिए नहीं काम आता है सिंदूर, जानिए इसके अन्य बेहतरीन फायदे!

sindoor

“एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानों रमेश बाबू” ये डायलॉग फिल्म “ओम शांति ओम” में तो आपने सुना ही होगा. इसी एक चुटकी सिंदूर के बारे में आज हम आपको खास जानकारी देने जा रहे हैं, जो सुहाग की उम्र बढ़ाने के अलावा कई अन्य चीजों के लिए भी इस्तेमाल होता है. हिन्दू धर्म में तो इसका काफी महत्व भी है. आइए आपको ज्योातिष शास्त्र के अनुसार सिंदूर के और भी कई रोचक लाभ और उपायों के बारे में बताते हैं…

रक्त संबंधित परेशानियां दूर करने में मददगार

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आप रक्‍त संबंधी विकार से पीड़ित हैं तो अपने सिर पर से सात बार सिंदूर उतार लें और फिर उसे बहते हुए जल में डाल दे. मान्यता है कि ऐसा करने से रक्त संबंधित बिमारी ठीक होती है.

पति-पत्नी के रिश्ते को करेगा ठीक

अगर किसी का दाम्पत्य जीवन ठीक नहीं है और पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़ा या फिर तनाव का माहौल बना रहता है तो ऐसे में सिंदूर की मदद लेना लाभदायक रहेगा. इसके लिए पत्नी अपने पति के तकिए के नीचे सिंदूर की एक पुड़ियां रखनी है. ऐसा आपको 7 दिनों तक करना है. इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रहे कलेश ख़त्म हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- भूलकर भी न करें पति-पत्नी ये 4 गलतियां, वरना आ जाएगी तलाक तक की नौबत

घर से नकारात्मक ऊर्जा होती है दूर

अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा रहती है तो ऐसे में सरसो के तेल में सिंदूर मिलकर अपने घर के मुख्य गेट पर लगा ले. ऐसा करने पर आपके घर से नकारात्मक उर्जा तो दूर हो जाएगी. घर में खुशी का माहौल बना रहेगा. इसके अलावा परिवार की उन्नति भी होगी.

जीवन की हर समस्या होगी दूर

एक कटोरी में चमेली का तेल लें और उसमें पीला रंग का सिंदूर मिलाकर हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दे. इस तरह से लगातार 5 मंगलवार और 5 शनिवार करने पर आप पर हनुमान जी की खास कृपा बनेगी और आपके जीवन की हर समस्यां दूर होती चली जाएंगी.

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों शादी के बाद ही महिलाएं पहनती हैं चांदी की पायल और बिछिया? जानिए इसका वैज्ञानिक और आध्यात्मिक कारण…

घर में बनी रहेगी सुख, शान्ति और समृद्धि

अपने घर के मुख्य गेट पर गणेश जी की मूर्ति की स्थापना कर उन्हें सिंदूर का तिलक लगाएं. ऐसा करने से आपको घर में सुख शान्ति और समृद्धि बनी रहेगी. इसके साथ हर तरह के  दुर्भाग्य और पनौतियां भी आपके घर से ख़त्म हो जाएंगी.