दुख दरिद्रता से मुक्ति दिलाएंगे शनिदेव, शनिवार को करें केवल ये 5 काम!

shanidev, saturday

ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा-अर्चाना करने से व्यक्ति के सभी दुख दूर होते हैं और उसका पूरा जीवन खुशहाल पूर्वक बीतता है. इस दिन शनिदेव के मंदिरों में भी काफी भीड़ रहती है. माना जाता है कि शनिदेव बहुत ही गुस्से वाले देवता होने के साथ ही दयालु भी हैं, जो व्यक्ति सच्चे मन से उन्हें याद करता है उन पर शनिदेव की खास कृपा बनती है. आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें शनिवार के दिन करने पर आप पर शनिदेव मेहरबान हो सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं…

सरसों का तेल

शनिवार के दिन शनि मंदिर जरूर जाना चाहिए और वहां शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने के बाद शनिदेव पर चढ़े तेल में से थोड़ा सा लेकर अपने कंठ पर लगा लें. ऐसा करने से आप पर शनिदेव मेहरबान होते हैं और सदैव आपकी सुरक्षा करते हैं. इसके अलावा आपको शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दीपक भी जलाना चाहिए आप पर शनिदेव की विशेष कृपा बनी रहेगी.

काला धागा

शनिवार के दिन शनिदेव के सामने काला धागा रखकर उनकी पूजा करें. इसके बाद काला धागा उठाकर शनिदेव का नाम लें और अपने सीधे हाथ की कलाई पर बांध लें. वहीं अगर आप महिला हैं तो इस धागे को अपने उलटे हाथ में बांधे. इस धागे की मदद से आप पर सदैव शनिदेव की छत्रछाया रहेगी और ये धागा आपका हर दुर्घटना या मुसीबत से रक्षा करेगा.

घोड़े की नाल

शनिदेव की पूजा के दौरान अपने घर, दूकान या ऑफिस में घोड़े की नाल लगाना बेहद ही लाभकारी माना जाता है. इसकी मदद से आप हर तरह की बुरी नजरों से बचते हैं. साथ ही अगर कोई आपका कितना भी बुरा क्यों न करना चाहें वो उसमें कभी भी सफल नहीं हो सकता है, तो इसलिए खुद और परिवार की रक्षा के लिए अपने घर में घोड़े की नाल जरूर लगाएं.

लोहे का दान

शनिवार के दिन लोहे से बनी चीजों का जरूर दान करना चाहिए, ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है लेकिन ध्यान रहें आपको ये वस्तु शुक्रवार या फिर कोई अन्य दिन ही खरीदनी है इसे भूल से भी शनिवार के दिन न खरीदें. क्योंकि शनिवार के दिन लोह की वस्तु नहीं खरीदी जाती है. वहीं लोहे का दान करने से आपको जरूरतमंदों की दुआं लगती है साथ ही आप शनिदेव की भी विशेष कृपा बनती है.