64 साल की उम्र में अमर सिंह का निधन, ऐसे हुई थी मुलायम सिंह यादव से पहली मुलाकात

amar singh passed away

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का 64 साल की उम्र में निधन हो गया है. वो लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे और सिंगापुर में अपना इलाज करवा रहे थे. अमर सिंह ने शनिवार दोपहर अंतिम सांस ली. कुछ समय पहले ही उनका किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था.

ऐसा रहा राजनीतिक सफर

वर्तमान में वो उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे. 5 जुलाई 2016 को उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया था. एक समय ऐसा था जब अमर सिंह की गिनती उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेताओं में होती थी. अमर सिंह समाजावदी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीबियों में शामिल रहे हैं.

मुलायम सिंह यादव उन पर काफी भरोसा करते थे. बताया जाता है कि साल 1996 में एक फ्लाइट में अमर सिंह की मुलायम सिंह यादव से मुलाकात हुई थी, जिसके बाद ही वो राजनीति में आए. हालांकि इससे पहले भी वो मुलायम सिंह से मिल चुके थे, लेकिन इसके बाद ही मुलायम सिंह ने उनको पार्टी का महासचिव बनाने का फैसला लिया.

यह भी पढ़े: मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन, कभी मायावती ने बांधी थी ‘चांदी की राखी’

साल 2010 में अमर सिंह ने पार्टी की सभी पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था और बाद में पार्टी ने उन्हें निकाल दिया. ऐसा कहा जाता है कि उनको पार्टी से निकालने में मुख्य भूमिका आजम खान और अखिलेश यादव की रही थी. समाजवादी पार्टी से निकाले जान के बाद अमर सिंह ने थोड़े समय के लिए राजनीति से संन्यास लिया. हालांकि वो 2016 में फिर समाजवादी पार्टी का हिस्सा बन गए. इसके एक साल बाद जब अखिलेश यादव पार्टी के प्रमुख बन गए तो अमर सिंह को फिर किनारे कर दिया गया.

इस दौरान उन्होनें अखिलेश के खिलाफ काफी बयानबाजी भी की थी. बीमार होने से पहले अमर सिंह की करीबियां भारतीय जनता पार्टी से बढ़ने लगी थीं. उन्होनें पीएम मोदी और बीजेपी के समर्थन में भी कई बयान दिए थे. इसके अलावा अमर सिंह ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को अपनी पैतृक संपत्ति दान में देने की भी घोषणा की.

जब वीडियो जारी कर कहा था ‘टाइगर अभी जिंदा है’

मार्च के महीने में अमर सिंह ने अपनी एक वीडियो डाली थी, जो खूब चर्चाओं में रही थी. दरअसल, उस दौरान अमर सिंह की मौत की अफवाह फैली थी. जिसके बाद उन्होनें एक वीडियो जारी करते हुए इन अफवाहों को खारिज किया और कहा कि वो जिंदा है और ठीक होकर दोगूनी ताकत से वापस लौटेंगे. वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते हुए अमर सिंह ने लिखा था- ‘टाइगर अभी जिंदा है’.

यह भी पढ़े: मौत की खबरों के बीच अमर सिंह ने शेयर की वीडियो, कहा- दोगुनी ताकत से लौटूंगा वापस

कुछ महीनों पहले अमिताभ बच्चन से मांगी थी माफी

वहीं इसके अलावा अमिताभ बच्चन के साथ भी उनके काफी खास रिश्ते रहे थे. लेकिन बाद में दोनों के बीच के रिश्तों में खटास आ गई थी. जब अमर सिंह बीमार थे और अपना इलाज करा रहे थे तो उस दौरान उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ किए गए अपने व्यवहार पर अफसोस हुआ था और इसके लिए उन्होनें बच्चन परिवार से माफी भी मांगी थी.

यह भी पढ़े: गंभीर बीमारी से जूझ रहे अमर सिंह को अपने व्यवहार पर हुआ अफसोस, बच्चन परिवार से मांगी माफी