Fit India Dialogue: पीएम मोदी ने बताया अपनी फिटनेस का राज, खाते हैं ये स्पेशल पराठा!

modi fit india

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिट इंडिया मूवमेंट का एक साल पूरा होने पर कई दिग्गज हस्तियों से बात की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बातचीत में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया, एक्टर मिलिंद सोमन, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने इन सभी से फिट इंडिया मुहिम पर चर्चा की. न्यूट्रिशनिस्ट के साथ चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने अपनी फिटनेस का राज भी बताया. उन्होनें बताया कि उनकी सीक्रेट रेसिपी मोरिंगा के पराठे हैं.

बताया अपनी फिटनेस का सीक्रेट प्लान

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता ने प्रधानमंत्री से कहा कि जो सामान्य खाना खाते हें, उसके जरिए भी हम फिट रह सकते हैं क्योंकि उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है. इस दौरान पीएम ने न्यूट्रिशनिस्ट से चर्चा के दौरान कहा कि मेरी भी एक रेसिपी है.

यह भी पढ़े: …तो अब तय समय पर पूरा नहीं हो पाएगा पीएम मोदी का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’? ये है वजह…

प्रधानमंत्री ने बताया कि वो फिट रहने के लिए मोरिंगा (सहजन के पत्ते) के पराठे खाया करते थे और आज भी उनको ये काफी पंसद हैं. उन्होनें बताया कि वो अभी भी हफ्ते में एक या फिर दो बार इसे जरूर खाते हैं. इसके दौरान पीएम मोदी ने ये भी कहा कि वो जनता के लिए इसकी रेसिपी भी जरूर रखेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से बातचीत के दौरान ये भी बताया कि कोरोना के इस मुश्किल दौर में वो अपनी मां से हफ्ते में दो-तीन बार बात करने की कोशिश करते हैं.

मां पूछती हैं ये सवाल

उन्होनें कहा कि जब भी मैं अपनी मां को फोन करता हूं तो वो ये पूछती हैं कि हल्दी लेते हो या नहीं. पीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने पर खास ध्यान देने की जरूरत है. उन्होनें लोगों से फिटनेस की खुराक लेने की भी अपील की.

यह भी पढ़े: पीएम मोदी ने IPS अधिकरियों को क्यों दी ‘सिंघम’ ना बनने की सलाह? यहां जानिए… 

जानिए क्या होता हैं मोरिंगा?

आपको बता दें कि मोरिंगा एक पौधा है, जो भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में मुख्य रूप से पाया जाता है. ये उष्ण कटिबंध में भी उगाया जाता है. मोरिगं को कई नामों से जाना जाता हैं जैसे सहजन, सुजना, मुनगा अंग्रेजी में Drumstick tree भी कहते हैं. इसके पेड़ के पत्ते, छाल, फल, फूल, बीज और जड़ सभी चीजों का इस्तेमाल औषधि या दवाएं बनाने में किया जाता है.

मोरिंगा का इस्तेमाल कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है, जैसे अस्थमा, मधुमेह और मोटापा. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से ये कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से भी बचाता है. इसका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. सहजन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़े: 30 हजार रुपये में बिकने वाली भारत की इस सब्जी की है विदेशों में काफी डिमांड, पीएम मोदी भी करते हैं खूब पसंद!