PM Modi Live: “लॉकडाउन चला गया, लेकिन कोरोना नहीं”, पीएम मोदी ने संबोधन में लोगों से की ये खास अपील

modi address nation live update

प्रधानमंत्री मोदी आज एक बार फिर से राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने त्योहारों के दौरान लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। उन्होनें कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर अब तक बड़ा सफर तय किया। समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी नजर आ रही हैं। लोग अपने कामों के लिए लौट रहे हैं। फेस्टिवल सीजन में बाजारों में रौनक लौट रही हैं। लेकिन हमें इस बात को भूलना नहीं हैं कि लॉकडाउन भले ही नहीं हो, लेकिन वायरस अभी है।

“भारत मजबूती से लड़ रहा लड़ाई”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने मजबूती से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी और इसे आगे भी जारी रखना है, इसको बिगड़ने नहीं देना। अमेरिका, ब्राजील समेत कई देशों से भारत में कोरोना का रिकवरी रेट अच्छा हैं और मृत्यु दर काफी कम हैं। कोरोना टेस्टिंग की संख्या जल्द ही 10 करोड़ के आकंड़ें को पार कर जाएगी।

“कुछ लोग नहीं बरत रहे सावधानी”

पीएम मोदी ने कहा कि ये समय ये मानना का नहीं हैं कि कोरोना चला गया, ऐसा नहीं हैं। हाल ही में ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिसमें देखने को मिला कि लोग असावधानियां बरत रहे हैं। इससे आप अपने परिवार को, बच्चों को, बुजुर्गों को परेशानी में डाल रहे हैं। अमेरिका समेत कई देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, लेकिन कई देशों में दोबारा बढ़ भी रहे हैं।

“वैक्सीन हर भारतीय तक पहुंचाने का बनाया जा रहा प्लान”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जब तक सफलता नहीं मिलती, तब तक असावधानी नहीं बरतनी है। जब तक वैक्सीन नहीं मिल जाती, हमें अपनी लड़ाई में बिल्कुल भी ढील नहीं देनी। वैक्सीन पर दुनियाभर में तेजी से काम चल रहा हैं। भारत में भी वैक्सीन पर काम चल रहा हैं। वैक्सीन जब भी आएगी वो हर भारतीय तक कैसे पहुंचे, इस पर सरकार की तैयारी जारी हैं। एक-एक भारतीय तक वैक्सीन पहुंचे इस पर काम किया जा रहा हैं।

पीएम मोदी ने एक बार फिर दोहराया कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं। साथ ही ये भी कहा कि “दो गज की दूरी बेहद जरूरी” की बात भी दोहराई। प्रधानमंत्री ने कहा कि त्योहारों का समय खुशियों का होता हैं। थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है, हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है। पीएम मोदी ने मीडिया, सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरुक कर देश की सेवा करने की अपील की। अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवरात्र, दशहरा, दिवाली समेत सभी त्योहारों की बधाई दी।

संबोधन से पहले राहुल का ट्वीट

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी के संबोधन से पहले ट्वीट कर हमला बोला। राहुल ने ट्वीट कर कहा- “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 6 बजे के संबोधन में आप देश को वो तारीख जरूर बताएं, जब चीन को हमारे क्षेत्र से आप बाहर फेंकेंगे.”

पहले 6 बार कर चुके हैं संबोधित

वैसे इससे पहले कोरोना काल में प्रधानमंत्री ने कई बार राष्ट्र को संबोधित किया हैं। सबसे पहले उन्होनें 19 मार्च को संबोधन दिया था। इस दौरान पीएम मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान करने के साथ कोरोना वॉरियर्स का हौसला बढ़ाने के लिए शाम 5 बजे 5 मिनट ताली-थाली बजाने की अपील की थी। वहीं इसके बाद 24 मार्च को 21 दिनों के पहले लॉकडाउन की घोषणा की थी।

वहीं 3 अप्रैल को संबोधन में प्रधानमंत्री ने देश की एकजुटता दिखाने के लिए 5 अप्रैल को लोगों से दीये जलाने की अपील की थी। इसके बाद पीएम ने 14 अप्रैल संबोधित करके लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया था। 12 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने देश में अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 20 लाख करोड़ के “आत्मनिर्भर भारत” पैकेज का ऐलान किया था। वहीं उन्होनें आखिरी बार 30 जून को राष्ट्र के नाम संबोधन दिया था, जिसमें उन्होनें लोगों से अपील की थी कि वो सावधानी बरते। दरअसल, जून से देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई। इस वजह से पीएम ने लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की।