कोरोना वायरस: लॉकडाउन के बाद जाएं ऑफिस तो इन बातों का रखें खास ध्यान!

कोरोना वायरस दुनियाभर के कई देशों में भयंकर तबाही मचा रहा है. इस खतरनाक वायरस ने अब तक 3 लाख से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला दिया है. हालात कब सामान्य होंगे, जिंदगी कब पटरी पर लौटेगी इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ये बात कह चुका है कि कोरोना वायरस कभी नहीं खत्म होने वाली बीमारी भी बन सकता है. दुनिया को इसके साथ रहना सीख लेना चाहिए. वैसे तो देशभर में अभी कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है, लेकिन अब सरकार धीरे-धीरे छूट देकर लॉकडाउन खोलने की कोशिशों में है.

यह भी पढ़े: कोरोना संकट के बीच खाना बनाते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान? WHO ने गाइडलाइन जारी कर बताया…

लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी दुनियाभर में कोरोना की वजह से कई बदलाव आ जाएंगे. मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ये सब हमारे रोजाना के रूटीन का हिस्सा बन जाएगा. लॉकडाउन हटाए जाने के बाद जब लोग अपने काम पर जाना शुरू करेंगे, तो कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है. ऐसे में लॉकडाउन हटाए जाने के बाद खुद को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी. आइए इसके बारे में आपको बताते हैं…

वर्क प्लेस पर भी करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

लॉकडाउन हटाए जाने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में आप अपने वर्क प्लेस पर भी सहकर्मियों से दूरी बनाकर रखें. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. मास्क और ग्लव्स पहनकर रखें. इसके अलावा किसी चीज जैसे रेलिंग वगैरह को छूने के बाद हाथों को सेनिटाइज करें. दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट के बटन जैसी चीजों को छूने के बाद भी हाथों को साफ करें. इसके अलावा हो सके तो ऑफिस जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कम करें.

लिफ्ट में रखें इन बातों का ध्यान

लिफ्ट का इस्तेमाल कई लोग करते हैं, तो ऐसे में इसका प्रयोग करते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अगर लिफ्ट में ज्यादा लोग हैं तो इसका इस्तेमाल करने से बचें. लिफ्ट के बटनों को भी ना छूएं. इसके लिए आप अपनी कोहनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर हाथों से लिफ्ट के बटनों को छुआ है, तो उनको सेनिटाइज करना ना भूलें. ज्यादातर सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, लेकिन इस दौरान हैंड रेलिंग को छूने से बचें.

यह भी पढ़े: क्या, ठीक हुए व्यक्ति पर दोबारा अटैक कर सकता है कोरोना वायरस? WHO ने दिया ये जवाब…

डेस्क ऐसे करें साफ

वर्क प्लेस पर अपने डेस्क की सफाई भी करें. इसको साफ करने के लिए आप सैनिटाइजर, वाइप्स और डिसइंफेक्टेंट टिश्यू का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपना काम शुरु करने से पहले कम्प्यूटर की स्क्रीन, की-बोर्ड, माउस जैसी चीजों को साफ करें.

बीमार होने पर ऑफिस जानें से बचें

अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे, तो ऑफिस जाने से बचें. इसके अलावा जुकाम, खांसी, सर्दी के लिए टिश्यूज का इस्तेमाल जरूर करें. इसका यूज करने के बाद ढक्कन लगे कूड़ेदान में फेंक दें.

घर का खाना खाएं

हो सके तो कैंटीन या फूड कोर्ट में खाना खाने से बचें. घर का बना हुआ खाना ही खाएं. इसके अलावा हो सके तो घर के ही बर्तनों का इस्तेमाल करें. वर्क प्लेस में अपने हाईजीन का ख्याल रखें.

यह भी पढ़े: कोरोना संकट के बीच कैसे करें AC का इस्तेमाल? पढ़िए, CPWD की ये गाइडलाइन…