…तो इस तरह कोरोना पर काबू पा रहा पाकिस्तान, चीन के साथ दोस्ती का उठा रहा खूब फायदा!

जहां दुनिया के तमाम ताकतवर देश इस वक़्त कोरोना वायरस से जूझ रहे, वहीं पाकिस्तान में संक्रमण फैलने की रफ्तार बड़ी गिरावट आई है। पकिस्तान में अचानक घटते संक्रमण की संख्या में सबको अचंभित कर दिया है। पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित मरीजों के 633 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,06,304 हो गई। वहीं मृतकों का आंकड़ा 6,420 जा पहुंचा है। पाकिस्तान में रोजाना मिलने वाले संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी आने के बाद से दुनियाभर में इसकी चर्चा तेज हो गई है।

पाकिस्तान भी तेजी से कोरोना पर पा रहा काबू

दरससल, इसी तरह अचानक से संक्रमण के तेजी से कम होने की घटना चीन के साथ भी हुई थी। चीन में भी अचानक से संक्रमण पर काबू पा लिया था। जिसकी वजह से जानकरों का कहना है कि पाकिस्तान में संक्रमण को कम करने के पीछे चीन का हाथ है। गौरतलब है कि पाकिस्तान और चीन के दोस्ती अपने सबसे मजबूत दौर में है।

यह भी पढ़े: ‘आतंकियों को शहीद बताने वाला पाकिस्तान…’ संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाक को धोया

चीन कर रहा मदद…

चीन ने CPEC प्रोजेक्ट के तहत पाकिस्तान में अपना अरबों रुपया लगाया हुआ और चीन किसी भी सूरत में नहीं चाहता कि कोरोना महामारी की वजह से उसके इस प्रोजेक्ट पर कोई भी खतरा मंडराए। इसलिए चीन महामारी के शुरुआती दिनों से ही पाकिस्तान की हर संभव मदद कर रहा है। चीन लगातार पाकिस्तान को मेडिकल किट्स, जरूरी दवाई, वेंटिलेटर्स, मास्क और बाकी के जरूरी चिकित्सक उत्पाद पहुंचा रहा है। चीन पूरी मजबूती के साथ पाकिस्तान के साथ खड़ा रहा है।

इसी तर्ज पर जब पूरी दुनिया चीन को कोरोना संक्रमण फैलाने का जिम्मेदार मान रही थी, तब पाकिस्तान ने भी अपनी संसद में फरवरी महीने में चीन के समर्थन में एक प्रस्ताव भी पास किया। चीन लागातर पाकिस्तान के साथ संपर्क बनाए हुए है, महामारी के दौरान दोनों देशों में कई बार CPEC परियोजना को लेकर बाते हुई है और दोनों देशों ने इस परियोजना को जारी रखने का संकल्प भी लिया था।

यह भी पढ़े: चीन की चापलूसी करना पाकिस्तान को पड़ा भारी, भारत के खिलाफ ये फर्जी खबर फैलाने पर बुरी तरह हुआ ट्रोल