भारत में राफेल विमानों की एंट्री होते ही खौफ में आया पाकिस्तान! दिया ये बड़ा बयान

pakistan reaction on rafale, rafale fighter plane india

फ्रांस से 7 हजार किलोमीटर का सफर तय करके आए पांच राफेल विमान वायुसेना के बेेड़े में शामिल हो गई है, जिसके बाद इंडियन एयरफोर्स की ताकत बढ़ गई है. वहीं दूसरी ओर राफेल की वायुसेना में एंट्री होते ही पड़ोसी देशों की नींदे उड़ गई है. पाकिस्तान तो इस कदर दहशत में आ गया है कि अब दुनिया के आगे गुहार लगाने लगा.

विश्व समुदाय से लगाई गुहार

दरअसल, राफेल विमानों के भारत आने के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने विश्व समुदाय से मांग की है कि भारत को हथियार जमा करने से रोका जाए. पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि इससे दक्षिण एशिया से हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने रिपोर्ट देखी, जिसमें ये बताया गया कि भारतीय वायुसेना को पांच राफेल विमानों की पहली खेप मिली है. ये काफी परेशान करने वाला है कि भारत लगातार अपनी जरूरत से ज्यादा सैन्य क्षमता जमा कर रहा है. भारत अब दूसरा सबसे बड़ा हथियारों का आयातक देश बन चुका है. ये दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है.’

यह भी पढ़े: अंबाला एयरबेस पर राफेल विमानों की हुई ‘हैप्पी और सेफ लैडिंग’, ऐसे हुआ ग्रैंड वेलकम

उन्होनें आगे कहा कि भारत के द्वारा जरूरत से ज्यादा हथियार जुटाना पाकिस्तान के लिए भी अच्छे संकेत नहीं है. ये काफी परेशान करने वाली बात है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस ओर ध्यान देना चाहिए.’

राफेल से बढ़ेगी पाक की टेंशन

गौरतलब है कि राफेल विमान ने पाकिस्तान और चीन दोनों देशों की टेंशन बढ़ाई हुई है. पाकिस्तान में तो खौफ का आलम ये था कि राफेल के भारत में आते ही पाकिस्तानी एयरफोर्स चीफ ने आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा के साथ आपात बैठक की.

वैसे पाकिस्तान का ये डर वाजिब भी है. जो भारतीय वायुसेना बिना राफेल विमान के ही पाकिस्तान में घर घुसकर एयर स्ट्राइक कर पसीने छुड़ा सकती है, वो वायुसेना अब इन फाइटर प्लेन के आने के बाद पाकिस्तान की हर हरकत का किस तरह जवाब देगी, इसके बारे में सोचकर ही पड़ोसी मुल्क डर से कांप उठेगा.

यह भी पढ़े: जानिए, क्या है राफेल की वो खासियत जिनसे वायुसेना को मिलेगी ताकत

पाकिस्तानी में खूब ट्रेंड किया राफेल

जहां एक ओर पाकिस्तान राफेल आने पर डरा हुआ है, तो दूसरी ओर उसकी देश की जनता को इन फाइटर जेट्स के बारे में जानने में काफी दिलचस्पी है. दरअसल, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पाकिस्तान में राफेल में राफेल के बारे में जानने के लिए ऐसी होड़ मची कि ये गूगल सर्च में ट्रेंड करने लगा. गूगल ट्रेंड के मुताबिक पाकिस्तान में कुछ लोगों ने राफेल की कीमत तो कई लोगों ने दुनिया के सबसे बेस्ट फाइट प्लेन के बारे में काफी सर्च किया. 29 जुलाई को सुबह 10 बजे से ही पाकिस्तान में राफेल ट्रेंड करने लगा और शाम तक ये ट्रेंड में रहा.

बता दें कि भारत की फ्रांस के साथ कुल 36 राफेल विमानों की डील हुई है. डील की पहली खेप बुधवार को भारत को मिली है और बाकी विमान भी जल्द ही आएंगे. साल 2021-22 तक सभी विमान भारत को मिल जाएंगे.

यह भी पढ़े: जानिए उस अंबाला एयरबेस के बारे में जहां तैनात होंगे राफेल? यहां से पाक-चीन को मिनटों में चटाई जा सकती है धूल