क्या बन गयी है कोरोना की वैक्सीन? तंबाकू बनाने वाली कंपनी ने किया दावा

कोरोना वायरस जैसे जैसे दुनिया में पैर पसारता जा रहा है वैसे ही इसकी वैक्सीन को लेकर भी तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं। कुछ एक्स्पर्ट्स का मानना है कि इसकी वैक्सीन लगभग बनकर तैयार हो चुकी है।

corona vaccine made from tobacco

कोरोना वायरस जैसे जैसे दुनिया में पैर पसारता जा रहा है वैसे ही इसकी वैक्सीन को लेकर भी तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं। कुछ एक्स्पर्ट्स का मानना है कि इसकी वैक्सीन लगभग बनकर तैयार हो चुकी है। वही कुछ एक्स्पर्ट्स मानते हैं कि अभी वैक्सीन बनने में वक़्त लगेगा। इसी कड़ी में एक सिगरेट कंपनी ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा ठोंका है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये वैक्सीन तंबाकू से निर्मित की गयी है। आइये डिटेल में जानें इस वैक्सीन के बारे में और ये कोरोना से लड़ाई में कितनी कारगर है।

तंबाकू के जरिये किया गया तैयार

अभी तक कोरोना के लिए तैयार की गयी वैक्सीन को लेकर देश और विदेश की कई संस्थाओं और रिसर्चर्स ने अलग अलग दावे किए हैं। इसी कड़ी में ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको कंपनी भी शामिल हो गयी है। उसका दावा है कि उसने तंबाकू के जरिये कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है। इस बारे में कंपनी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि अप्रैल में इसका ट्रायल सफल रहा था। अब सिर्फ इसका ह्यूमन ट्रायल बाकी है।

ये भी देखें : इस देश ने किया कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा, बताया कैसे शरीर में ही हो जाएगा वायरस का खात्मा?

इम्यून सिस्टम पर करती है असर

कंपनी का दावा है कि ये वैक्सीन तंबाकू के पौधों से तैयार की गयी है। ये इंसान के इम्यून सिस्टम पर सीधे असर करती है। इसका ट्रायल कृत्रिम रूप से तैयार किए गए वायरस पर किया गया था। कंपनी का दावा है इस वायरस पर वैक्सीन का सफल परीक्षण किया गया। हालांकि ये वैक्सीन ह्यूमन पर कितनी असरदार साबित होगी ये देखना बाकी है। लेकिन कंपनी का मानना है कि ये ह्यूमन पर भी सफल साबित होगी।

ये भी देखें : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया- कब तक दुनिया को मिल जाएगी कोरोना की वैक्सीन?

टॉप 2 टोबैको कंपनी में शुमार

बता दें कि ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको कंपनी में दुनिया में टॉप 2 सिगरेट वाली कंपनी में गिनी जाती हैं। इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल अगर सफल रहा तो यह कोरोना वायरस की महामारी को खत्म करने के लिए एक बड़ी जीत साबित होगी।