IPL 2021: किस टीम के पास अभी कितना पैसा? किन खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं आठों टीमें? देखे पूरी लिस्ट…

IPL PLAYER RELEASE

मंगलवार को ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो महीनों से चले आ रहे लंबे दौर का अंत हुआ है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की, जिसके बाद दुनियाभर में इसकी चर्चाएं हो रही हैं। टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गईं।

IPL 2021 का ऑक्शन फरवरी में होने की संभावना है। खबरों की मानें तो IPL के अपकमिंग सीजन के ऑक्शन का आयोजन 16 फरवरी को हो सकता है। वहीं सभी टीमों को 21 जनवरी से पहले खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन करने को कहा है। इसके चलते आज यानी 20 जनवरी को IPL की सभी टीम अपनी रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर सकती हैं।

यह भी पढ़े: बढ़ेगा IPL का रोमांच, 2022 से 8 नहीं 10 टीमें खेलेंगी टूर्नामेंट, जानिए क्या क्या होंगे बदलाव?

हालांकि इसी बीच हरभजन सिंह ने ट्वीट कर ये बताया दिया है कि वो अब IPL में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम से नहीं खेलेंगे। उन्होनें लिखा- ‘मेरा कॉन्ट्रैक्ट CSK के साथ खत्म हो गया। मेरा टीम के साथ खेलने का काफी बढ़िया अनुभव रहा। कई खूबसूरत यादें मैनें बनाई और कई अच्छे दोस्त भी, जिनको मैं लंबे वक्त तक याद रखूंगा। चेन्नई सुपर किंग्स टीम को, मैनेजमेंट को, स्टाफ और फैंस को बेहतरीन दो सालों के लिए शुक्रिया।’

IPL 14 के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। इसका ऐलान पहले ही हो चुका है कि IPL 2022 से 8 की जगह 10 टीमें खेला करेगी, इसलिए अगले साल मेगा ऑक्शन होगा। तो आइए आपको बता देते हैं कि किस टीम के पर्स में फिलहाल कितना पैसा है और वो किन खिलाड़ियों को इस बार रिलीज कर सकती हैं…

यह भी पढ़े: पूरे साल होगा क्रिकेट के फैंस का भरपूर मनोरंजन, 2021 में टीम इंडिया रहेगी सुपर बिजी, ये रहा पूरा शेड्यूल

सबसे कम पैसा CSK के पास

पहले बात चेन्नई सुपर किंग्स की कर लेते हैं। CSK के पास फिलहाल अभी सिर्फ 15 लाख रुपये ही है। फिलहाल सबसे ज्यादा पैसे किंग्स इलेवन पंजाब के पास है। KXIP के पास अभी 16.5 करोड़ रुपये है। वहीं राजस्थान रॉयल्स के पास 14.75 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास 9 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 8.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 6.4 करोड़ रुपये और मुंबई इंडियंस के पास 1.95 करोड़ रुपये हैं।

इन खिलाड़ियों को किया जा सकता हैं रिलीज

अब इसके बाद बात करते हैं कि कौन-सी टीम इस बार किन-किन खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं…

चेन्नई सुपर किंग्स

हरभजन ने तो साफ कर दिया है कि CSK के साथ उनका सफर खत्म हो गया। क्योंकि CSK के पास अभी केवल 15 लाख रुपये ही मौजूद है। ऐसे में टीम नई खिलाड़ियों को शामिल कर कुछ पुराने खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं। संभावना है कि CSK केदार जाधव को इस साल रिलीज कर दे, क्योंकि पिछले IPL में उनका प्रदर्शन काफी खराब था। इसके अलावा इमरान ताहिर को भी रिलीज किया जा सकता है। इसके अलावा शेन वॉटसन पहले ही संन्यास ले चुके हैं। हालांकि सुरेश रैना चेन्नई से खेलेंगे या नहीं, ये अभी कह पाना मुश्किल है।

यह भी पढ़े: युवा खिलाड़ी छाए, पुजारा बने दीवार….Team India ने टेस्ट सीरीज में दर्ज की यादगार जीत, ये बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ डाले

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के पास भी फिलहाल पर्स में ज्यादा पैसा नहीं है। लेकिन मुंबई की टीम पहले से ही संतुलित हैं। 2020 का खिताब भी मुंबई इंडियंस जीतने में कामयाब हुई थी। ऐसे में हो सकता है टीम में ज्यादा बदलाव ना हो। हालांकि मुंबई इंडियंस इस बार नाथन कूल्टर नाइल, सौरभ तिवारी, क्रिस लिन को रिलीज कर सकती है।

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर

विराट की कप्तानी वाली टीम RCB अब तक खिताब जीतने में कामयाब नहीं हुई है। पार्थिव पटेल और डेल स्टेन आईपीएल 2021 से पहले ही बाहर हैं। इसके अलावा RCB इस साल उमेश यादव और एरॉन फिंच को रिलीज कर सकती है। RCB के पास 6 करोड़ से ज्यादा पैसा अभी है, तो वो नए खिलाड़ियों को इस साल टीम में जगह दे सकती है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

KKR ने IPL 2020 के बीच में अपना कप्तान बदला था। अब ऐसी संभावना है कि इस बार KKR से पूर्ण कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ कुलदीप यादव और सुनील नारायण को रिलीज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: ICC के इस पोल को लेकर भिड़ गए भारत और पाकिस्तान के फैंस…विराट-इमरान में हुई जबरदस्त टक्कर, जानें कौन जीता?

किंग्स इलेवन पंजाब

KXIP के पास अभी सबसे ज्यादा पैसा है। लेकिन पिछले आईपीएल में बड़ी रकम वाले खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल बुरी तरह फेल हुए। ऐसे में आशंका है कि KXIP इस साल मैक्सवेल समेत शेल्डन कॉट्रेल, सरफराज खान को टीम से रिलीज कर दे।

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10 करोड़ से ज्यादा रुपये पर्स में मौजूद है। कुछ और खिलाड़ियों को रिलीज कर टीम अपना पर्स में पैसे बढ़ा सकती हैं। SRH इस साल बिल्ली स्टानलेक, मिचेल मार्श और सिद्धार्थ कौल को रिलीज कर सकती है।

राजस्थान रॉयल्स

IPL 2020 में राजस्थान रॉयल्स 8वें स्थान पर रही थीं। ऐसी खबरें हैं कि इस साल कप्तान स्टीव स्मिथ को ही टीम बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं। हालांकि जो रिलीज लिस्ट सामने आई उसके मुताबिक RR से श्रेयस गोपाल, वरुण आरोन और जयदेव उनादकट का पत्ता साफ हो सकता है।

दिल्ली कैपिटल्स

IPL 2020 में दिल्ली पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई। हालांकि मुंबई की टीम ने DC को पहला खिताब नहीं जीतने दिया। इस बार टीम और ज्यादा मजबूती से वापसी करने की कोशिश करेगी। दिल्ली कैपिटल्स से इस बार इशांत शर्मा, अमित मिश्रा और डेनियल सेम्स को रिलीज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: एक ही कान से सुन पाता है Team इंडिया का ये खिलाड़ी, आज रखा टेस्ट क्रिकेट में कदम, लिया ये बड़ा विकेट