Instagram ला रहा TikTok वाला फीचर, जल्द भारत में हो सकता है लांच, ये है खासियत

टिकटॉक की जगह पर भारत में ऐसे कई एप आ गए हैं जो शार्ट वीडियो वाला फीचर ला रहे हैं. इनकी डाउनलोडिंग बड़ी संख्या में यूजर्स कर रहे हैं. अब इस लिस्ट में इंस्टाग्राम का नाम जुड़ गया है.

instagram reels launch in india

भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद अब शार्ट वीडियो एप का चलन तेजी से बढ़ रहा है. टिकटॉक की जगह पर भारत में ऐसे कई एप आ गए हैं जो शार्ट वीडियो वाला फीचर ला रहे हैं. इनकी डाउनलोडिंग बड़ी संख्या में यूजर्स कर रहे हैं. अब इस लिस्ट में इंस्टाग्राम का नाम जुड़ गया है. इस प्लेटफ़ॉर्म को इंस्टाग्राम भारत में Reels के नाम से लांच करने जा रहा है. इसमें टिकटॉक की जगह यूजर शार्ट वीडियो बनाकर एडिट कर पायेंगे. इन वीडियोज को यूजर्स इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं. इसको आप डायरेक्ट किसी फ्रेंड को भी भेज सकते हैं.

कुछ देशों में हो चुकी है लांच

अब इस सर्विस की भारत में टेस्टिंग शुरू हो चुकी है जिसके बाद माना जा रहा है कि इस सर्विस को भारत में लांच किया जा सकता है. पहले टिकटॉक एक पूरा अलग प्लेटफॉर्म हुआ करता था लेकिन अब ये इंस्टाग्राम के अंदर ही मिलेगा. इसे कुछ देशों में कंपनी ने पिछले साल लांच किया था. जबकि टिकटॉक के भारत में बैन होने के बाद इंस्टाग्राम इसे भारत में लाने की भी प्लानिंग कर रही है. हालांकि अभी तक ये क्लियर नही हो पाया है कि भारत में ये सर्विस कंपनी कब लांच करेगी.

ये भी देखें : Twitter ने Instagram को किया कॉपी, जल्द आने वाला है ये सेम टू सेम फीचर

15 सेकंड का बना सकेंगे वीडियो

इस फीचर में यूजर्स 15 सेकंड का वीडियो बना सकते हैं. इसमें आप वीडियो के बैकग्राउंड में बदलाव भी कर सकते हैं. इसमें आप वीडियो की स्पीड भी कंट्रोल कर सकते हैं. टिकटॉक की तरह आप इसमें लोगों के साथ डुएट कर पायेंगे. फिर ये वीडियो पूरा हो जाने के बाद इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर भी की जा सकती है और फ्रेंड्स को डायरेक्ट भी भेजी जा सकती है.

ये भी देखें : रिलायंस और फेसबुक अब साथ मिल कर बनायेंगे डिजिटल इंडिया, इस पहल से मॉडर्न हो जायेंगे गांव

खूब डाउनलोड किये जा रहे भारतीय एप्स

जब से भारत सरकार ने टिकटॉक एप पर प्रतिबंध लगाया है तब से कई भारतीय एप्स लांच की जा रही है. इसमें मित्रों, चिंगारी जैसी भारतीय एप्स भी शामिल हैं. इनको खूब डाउनलोड किया जा रहा है. इससे पहले फेसबुक ने टिकटॉक की टक्कर वाला Lasso एप 2018 में लांच किया था. लेकिन इसे इतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिल पायी जिसके बाद कंपनी ने एक मैसेज के जरिये इसे 10 जुलाई को बंद करने का एलान किया. भारत में फेसबुक ने ये सर्विस नहीं लांच की थी.