IND vs ENG second Test: काली पट्टी वाली पिच पर खेला जाएगा दूसरा टेस्ट, क्या बदलेगी टीम इंडिया की किस्मत?

IND vs ENG second test, Chepauk
Source- Google

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट (IND vs ENG second Test) चेन्नई के चेपक में 13 फरवरी से खेला जाने वाला है। 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम 0-1 से आगे चल रही है। इंग्लैंड के बल्लेबाज और गेंदबाज जबरदस्त फॉर्म में हैं। जो रुट की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम रिकार्ड पर रिकार्ड बनाते जा रही है। पहले टेस्ट में जो रुट ने टीम को फ्रंट से लीड किया था और शानदार दोहरा शतक जमाया था। जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

इसे भी पढ़े- IND vs ENG Chennai Test: कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का फ्लॉप-शो, अंतिम 4 टेस्ट में मिली हार

अगर हम भारतीय टीम की बात करें तो पहले टेस्ट की दोनों ही पारियों में भारत के शीर्ष क्रम के लगभग सभी बल्लेबाज बूरी तरह फ्लॉप रहे थे। कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और भारत को 227 रनों के बड़े अंतर से करारी हार झेलनी पड़ी।

दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम पर वापसी करने का दबाव है। अगर दूसरे टेस्ट में कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया इंग्लैंड के सामने घुटने टेक देती है तो टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से लगभग पूरी तरह बाहर हो जाएगी। चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच चेपक स्टेडियम की पिच नंबर 2 पर खेला गया था लेकिन दूसरा टेस्ट पिच नंबर 5 पर होगा। साफ है कि अब जब 22 गज का एरिया बदलेगा तो हालात भी बदलेंगे और मिजाज भी बदलेगा।

इसे भी पढ़े- रोहित शर्मा को कप्तान बनाने से विराट कोहली को होगा ज्यादा फायदा, इस पूर्व खिलाड़ी ने बताए कारण?

काली पट्टी वाली पिच बनेगी जीत की वजह

खबरों के मुताबिक भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेपक के जिस पिच पर खेला गया था उसकी मिट्टी लाल थी। लेकिन दूसरा टेस्ट पिच नंबर पर 5 पर खेला जाएगा, जो काली मिट्टी की बनी होगी। तमिलनाडु क्रिक्रट एसोसिएशन की ओर से इसे लेकर हरी झंडी मिल चुकी है। लाल मिट्टी वाली पिच टीम इंडिया को जमी नहीं। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि काली मिट्टी वाली पिच उनकी जीत की वजह बनेगी। बताया गया कि शुरुआती ओवरो में तेज गेंदबाजों को इस पिच से अतिरिक्त उछाल मिल सकती है और साथ ही स्पीनर्स भी इस पिच पर कहर ढा सकते हैं।

सीरीज में वापसी करने के प्रयास में टीम इंडिया

भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच में मिली हार को भुलाकर वापसी करने का पूरा प्रयास करेगी। इस मैच में हमें टीम में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। (IND vs ENG second Test) उम्मीद जताई जा रही है कि कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है क्योंकि पहले टेस्ट में टीम इंडिया को उनकी कमी साफ खली थी। बल्लेबाजी में बदलाव की संभावनाए कम हैं। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम भी दूसरे टेस्ट में भारत को मात देने का पूरा प्रयास करेगी।

पहले टेस्ट में इंग्लैंड के अनुभवहीन स्पीनरों ने कहर ढ़ाया था। डॉम बेस और जैक लीच ने पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज खेली और इस जोड़ी ने 11 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया था। दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड की टीम इस जोड़ी से कुछ वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। भारतीय समयानुसार चेन्नई के चेपक में दूसरा टेस्ट मैच सुबह 9 30 बजे स्टार्ट होगा।

इसे भी पढ़े- IND vs ENG 2nd Test match prediction: इन खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है टीम इंडिया