Ind vs Aus: वो 7 मौके जब भारतीय खिलाड़ियों से भिड़ चुके हैं कंगारू, क्या इस बार भी लेंगे टीम इंडिया से ‘पंगा’?

ind vs aus sledging

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आगाज 27 नवंबर से होना जा रहा है। इस सीरीज के लिए दोनों टीमों तैयार है। टीम इंडिया आईपीएल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई थीं। दोनों ही टीमें दमदार हैं और इस दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच स्लेजिंग होने की भी संभावना जताई जा रही हैं। कंगारू कोच जस्टिन लैंगर ने कहा है कि मैदान पर बुरा बर्ताव नहीं होगा, लेकिन छींटाकशी (स्लेजिंग) हो सकती है और ये प्रतिस्पर्धी रवैया है।

ऐसे कई मौके आए हैं, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच मैदान में गर्मागर्मी देखने को मिली हो। इसी वजह से सीरीज से पहले ये सवाल काफी उठाया जा रहा है कि क्या कंगारू विराट कोहली की टीम से इस बार भी पंगे लेने की कोशिश करेगी। वो तो इस सीरीज के दौरान पता चल ही जाएगा। लेकिन इससे पहले हम आपको बताते हैं कि कब-कब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैदान में भिड़े हैं…

यह भी पढ़े: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली का चला बल्ला, तो खतरे में आ जाएंगे सचिन-पोटिंग के ये बड़े रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया ने सचिन तेंदुलकर को भी नहीं छोड़ा

ऑस्ट्रेलिया के फास्ट दिग्गज गेंदबाज मैकग्रा अक्सर सामने वाली टीम से भिड़ते रहते थे। वर्ल्ड कप समेत ऐसे कई मौकों पर उन्होनें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर से स्लेजिंग की। वैसे तो सचिन अक्सर बल्ले से ही जवाब देते थे। लेकिन साल 2000 में ICC ट्रॉफी के दौरान ऐसा मौका आया, जब सचिन ने बल्ले के साथ जुबान से भी जवाब दिया। मैच में तेंदुलकर ने मैदान के चारों तरफ मैकग्रा को शॉट तो मारे ही और साथ ही जुबान से भी जवाब दिया। भारतीय फैंस को ये नोंक-झोंक काफी पसंद आई थी।

जब हुआ था मंकीगेट विवाद

साल 2008 में खेले गए सिडनी टेस्ट में भारत, ऑस्ट्रेलिया पर हावी था। इस मैच में सचिन और हरभजन के बीच 8वें विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी हुई थी। इस साझेदारी ने कंगारूओं को परेशान कर दिया था। जिसके बाद एंड्रयू साइमंड्स ने भज्जी को तंग करने के लिए स्लेजिंग शुरू कर दी। इसके बाद 63 रन पर भज्जी आउट हुए, तो इस दौरान वो भी साइमंड्स को कुछ बोलते हुए बाहर निकले। ऑस्ट्रेलिया टीम ने इसको ‘मंकीगेट’ विवाद का रूप दिया, जो खूब चर्चाओं में रहा था।

यह भी पढ़े: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अलग अंदाज में दिखेगी टीम इंडिया! दिलाई आपको 1992 वर्ल्ड कप की याद, जानिए कैसें?

भिड़े थे धवन और वॉटसन

शेन वॉटसन भी अक्सर दूसरी टीम के खिलाड़ियों से उलझते रहते हैं। साल 2013 में दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही थी। मैच में वॉटसन किसी चोट की वजह से परेशान थे, जिसके चलते उनकी चाल बदल गई थी। शिखर धवन ने उनकी इस चाल की नकल उतारनी शुरू कर दी। धवन ऐसा बार-बार कर रहे थे। जिससे वॉटसन को गुस्सा आ गया और दोनों खिलाड़ियों में गर्मा-गर्मी बढ़ गई। बाद में सुरेश रैना ने भी वॉटसन की इस चोट की नकल उतारी थी।

जॉनसन ने मारी थी कोहली को बॉल

इसके अलावा साल 2014 की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को काफी परेशान कर रहे थे। कोहली ने जॉनसन की एक बॉल पर बैक टू बॉलर शॉट खेला था। तब जॉनसन ने बॉल उठाकर विराट की ओर स्टंप पर फेंक कर मारी। क्योंकि विराट उस दौरान स्टंपम्स के सामने थे और इस थ्रो से अनजान भी थे, तो कोहली को ये बॉल जाकर लगी। जिस पर उन्होनें अपनी नाराजगी जाहिर की। हालांकि जॉनसन ने उस दौरान माफी मांग ली थी। इसके बाद विराट ने जॉनसन के प्रति आक्रामक रुख बनाकर रखा और पूरी सीरीज में उन पर हावी होते हुए नजर आए।

यह भी पढ़े: IPL का बढ़ेगा रोमांच! ये बड़े-बड़े बिजनेस ग्रुप्स खरीद सकते हैं फ्रेंचाइसी, जानिए कौन-कौन रेस में शामिल? 

रोहित से उलझ गए थे वॉर्नर

2014 में मेलबर्न में खेली गई वनडे सीरीज के दौरान रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर भिड़ गए थे। मैच में ऑस्ट्रेलिया के कीपर हेडिन से थ्रो छूटा, तो रोहित ओवर थ्रो पर रन लेने के लिए भागे। इस दौरान वॉर्नर और रोहित उलझ गए। वॉर्नर ने रोहित से कहा कि इंग्लिश में बात करो, जिस पर रोहित भी बिगड़ गए। हालात को सही करने के लिए अंपायरों ने बीच में आना पड़ा। हालांकि बाद में वॉर्नर ने ये स्वीकार किया कि गलती उनकी थी। उनको रोहित से नहीं उलझना चाहिए था।

फॉकनर ने कोहली को करना चाहा परेशान

ऐसे ही जनवरी 2016 में भी देखने को मिला। वनडे मैच के दौरान जेम्स फॉकनर, विराट कोहली से भिड़े गए थे। इस दौरान विराट ने फॉकनर को ये समझाया कि वो इन चीजों में उलझकर अपना विकेट नहीं गंवाएंगे। इसलिए उनको अपना समय ना बर्बाद करके गेंदबाजी पर ध्यान देना चाहिए। बावजूद इसके फॉकनर कुछ ना कुछ बोलते ही रहे। मैच में विराट ने 117 रन बनाए थे।

यह भी पढ़े: IPL खत्म होते ही सामने आई रवि शास्त्री और सौरव गांगुली के बीच की तकरार! इस ट्वीट को लेकर मच गया बवाल