ऑनलाइन क्लासेज में शिक्षिका से हुई एक ना’पाक’ गलती, सोशल मीडिया पर होने लगी थू थू

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल में एक शिक्षिका ने पाकिस्तान को अपनी प्यारी मातृभूमि और पाक की सेना में भर्ती होने जैसी ख़्वाहिश का बच्चों को उदाहरण दिया।

online classes teacher mistake

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल में एक शिक्षिका ने पाकिस्तान को अपनी प्यारी मातृभूमि और पाक की सेना में भर्ती होने जैसी ख़्वाहिश का बच्चों को उदाहरण दिया। टीचर की ऐसी हरकतें देख अभिभावकों ने बखेड़ा खड़ा कर दिया। ये वाक्या उस समय हुआ जब शिक्षिका बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज पढ़ा रही थी। दरअसल बच्चों को संज्ञा (नाऊन) समझाने में उदाहरण पेश करते-करते वह भूल गईं कि उनके उदाहरणों में पाकिस्तान का गुणगान हो रहा है।

स्कूल प्रबंधन के उड़े होश

पाकिस्तान की महिमामंडन होते देख अभिभावकों की त्योरी चढ़ीं जिसकी शिकायत के बाद स्कूल प्रबंधन हरकत में आया। प्रबंधन ने शिक्षिका को न सिर्फ सस्पेंड किया बल्कि पूरे मामले की जांच के लिए कमिटी भी गठित कर दी। हालांकि शिक्षिका का कहना है कि यह मात्र एक गलती है और इसे लेकर उनकी देशभक्ति पर सवाल नहीं उठाना चाहिए।

ये भी देखें : ऑनलाइन क्लास के दौरान Zoom App पर दिखाईं गई अश्लील तस्वीरें, सरकार ने ऐप पर लगाया बैन!

स्कूल में 2009 से पढ़ा रही थी शिक्षिका

ये शिक्षिका शादाब खानम 2009 से स्कूल में अंग्रेजी की शिक्षिका थी। नाउन पढ़ाते समय उन्होने उदाहरण दिया ‘पाकिस्तान इज अवर डियर होमलैंड’ यानि पाकिस्तान हमारी प्यारी मातृभूमि है। ‘आई विल जॉइन पाकिस्तान आर्मी’ यानि मैं पाकिस्तान आर्मी में भर्ती होऊंगी और ‘राशिद मिन्हास वॉज ए ब्रेव सोल्जर’ यानि राशिद मिन्हाज एक बहादुर फौजी थे। जब इन उदाहरणों को अभिभावकों ने देख कर स्कूल में शिकायत की। तो स्कूल भी सकते में आ गए और शिक्षिका के खिलाफ एक्शन लिया।

शिक्षिका बोली गूगल से कॉपी पेस्ट से गलती

स्कूल ने पहले शिक्षिका को कारण बताओ नोटिस जारी किया। लेकिन जब सोशल मीडिया पर बात बढ़ने लगी तो स्कूल को टीचर को सस्पेंड करना पड़ा। शिक्षिका ने भी इस मामले में अपनी सफाई देते हुए कहा है कि गूगल से वह कुछ उदाहरण देख रहीं थीं। नाउन की छोटी परिभाषा तलाश रही थीं जिससे बच्चों को आसानी से समझ में आ जाए। उसी में यह इमेज आ गई। उन्होंने ध्यान नहीं दिया और कट-पेस्ट में गलती हो गई। वह पाकिस्तान से प्रेम के आरोपों को खारिज कर रही हैं। उनके परिवार का कहना है कि वे सच्चे देश प्रेमी हैं। परिवार इसे मानवीय भूल मान रहा है।

ये भी देखें : ऑनलाइन कैब प्रोवाइडर कंपनी Ola और Uber ने कोरोना वायरस को लेकर उठाया ये बड़ा कदम, जानिए

डिप्रेशन में आई शिक्षिका

मामला बढ़ता देख शिक्षिका को डिप्रेशन हो गया है। वो बीमार हो गयी हैं। किसी से बात करने में भी वो परहेज कर रही हैं। वह यही सफाई दे रही हैं कि उनसे चूक हुई है। देश के खिलाफ जाने का सवाल नहीं उठता है।