ICC के नई नियम से टीम इंडिया को हुआ नुकसान, World Test Championsip में नीचे छिसकी, ये टीम पहुंची टॉप पर…

ICC CHAMPIONSHIP INDIA

27 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आगाज होगा। भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है और यहां तीन-तीन वनडे और टी 20 मैच खेलेगी। इसके अलावा 4 टेस्ट मैच की सीरीज भी खेली जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर पहुंची

लेकिन इस सीरीज से पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लग गया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम से ताज छीन गया और ये केवल आईसीसी के नए नियम की वजह से हुआ। टीम इंडिया के पास अभी भी सबसे ज्यादा अंक है, लेकिन वो दूसरे नंबर पर छिसक आई है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इस चैंपियनशिप में पहले नंबर पर आ पहुंची।

यह भी पढ़े: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अलग अंदाज में दिखेगी टीम इंडिया! दिलाई आपको 1992 वर्ल्ड कप की याद, जानिए कैसें?

ICC के नए नियम से हुआ ये बदलाव

वैसे तो अंक तालिका में टीम इंडिया के पास 360 अंक है और वो पहले नंबर पर थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम के पास 296 अंक है। यानी ऑस्ट्रेलिया, भारतीय टीम से 64 अंक पीछे है। लेकिन फिर भी ICC की टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर आ गई। दरअसल, ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप के अंकों को तय करने के लिए नए नियम का ऐलान किया, जिसकी वजह से भारतीय टीम के सिर से ये ताज छीना।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया ने अब तक कुल 4 सीरीज खेली है और जीत प्रतिशत 75 फीसदी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 3 सीरीज खेली और उनका जीत प्रतिशत 82.22 फीसदी है। इसकी वजह से ही भारतीय टीम पहले नंबर से नीचे आई और ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर पहुंच गई।

यह भी पढ़े: IPL खत्म होते ही सामने आई रवि शास्त्री और सौरव गांगुली के बीच की तकरार! इस ट्वीट को लेकर मच गया बवाल 

ICC के इस नए नियम से पहले और दूसरे नंबर पर ही बदलाव हुआ है। इंग्लैंड पहले भी तीसरे नंबर पर थी और उसी पर अभी भी है। वहीं इसके बाद न्यूजीलैंड भी पहले की तरह चौथे नंबर पर है। पांचवें पर पाकिस्तान और इसके बाद श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश है। देखिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में कौन-सी टीम कितने अंकों के साथ कहां है-

विराट के नहीं खेलने से बढ़ सकती हैं टीम की मुश्किलें

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। अगर इस सीरीज में टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन करती है, तो दोबारा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर पहुंच सकती है। लेकिन सबसे बड़ी परेशानी की बात ये है कि कप्तान विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में केवल एक ही मैच का हिस्सा होंगे। वो पैटरनिटी लीव की वजह से तीन मैच नहीं खेलेंगे। जिसकी वजह से भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ सकती है।

बता दें कि जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। टेस्ट चैंपियनशिप की दो टीमें जो टॉप पर होगी, उनके बीच ये मुकाबला खेला जाएगा।

यह भी पढ़े: ‘8 सालों से ट्राफी नहीं जीता पाए, तो जिम्मेदार कौन?’ RCB की हार के बाद विराट कोहली पर बरसे गंभीर, जानें क्या कहा?