Corona Vaccination: अब तक कितने लोगों को लगी वैक्सीन, कितने में दिखे साइड इफेक्ट्स? यहां जानिए सबकुछ…

corona vaccination

देश में कोरोना टीकाकरण का महाअभियान 16 जनवरी से शुरू हो चुका है। 2021 के जनवरी महीने की शुरूआत में ही देश में दो कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई थी। पहले फेज में कोरोना वॉरियर्स यानी स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का काम जारी है। लेकिन इसी बीच वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स को लेकर लोगों की चिंता बढ़ी हुई है, जिसके चलते कुछ वैक्सीन पर सवाल भी उठा रहे हैं।

इतने लोगों में दिखे साइड इफेक्ट

मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय दी गई जानकारी के मुताबिक वैक्सीनेशन के शुरुआती चार दिनों में 6 लाख से भी ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है और उसमें से अब तक सिर्फ 0.18 प्रतिशत लोगों को यानी करीबन एक हजार लोगों को साइड इफेक्ट्स देखने को मिले। वहीं 0.002 प्रतिशत ऐसे लोग रहे, जिनको वैक्सीन लगने के बाद दोबारा हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा।

यह भी पढे़: क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने की वजह से मुरादाबाद में वार्ड बॉय की हुई मौत? सामने आ गई असल वजह

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी स्वास्थ्यकर्मियों को आगे आकर कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए। वैक्सीन को लेकर जो गलत बातें कही जा रही हैं, उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए। साथ ही साथ इस दौरान नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने ये आश्वासन दिलाया कि देश में जो दो वैक्सीन को मंजूरी मिली, वो एकदम सही हैं।

वैक्सीन लेने के बाद हुई दो की मौत लेकिन…

गौरतलब है कि वैक्सीन को लेकर शुरू से ही सवाल उठ रहे हैं। दरअसल, हाल ही में वैक्सीन लगवाने के बाद दो व्यक्ति की मौत भी हो गई थी, जिसके बाद इसको लेकर लोगों की चिंता और बढ़ गई थीं। हालांकि बाद में सरकार की तरफ से ये साफ किया गया कि इन मौतों का वैक्सीन से कोई लेना-देना नहीं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

यह भी पढे़: Corona Vaccination: रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीन लगने के बाद तक क्या-क्या होगा?…यहां जान लें पूरा प्रोसेस

मंगलवार तक 6 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी हैं। एक दिन में वैक्सीन लगाने के मामले में भारत अब अमेरिका से भी आगे है और साथ ही जल्द ही इसकी रफ्तार में और तेजी देखने को मिलेगी।

मंगलवार शाम तक के आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जो आंकड़े जारी किए गए उसने मुताबिक मंगलवार शाम 6 बजे तक 6 लाख 31 हजार 417 टीके लगाए जा चुके हैं। मंगलवार के दिन शाम तक एक लाख 77 हजार 368 टीके लगे। जिनमें से 9 मामलों में वैक्सीन लगाने वालों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, जिसमें से 2 नए केस मंगलवार को ही रिपोर्ट हुए।

गौरतलब है कि देश में अब तक दो वैक्सीन को मंजूरी मिलीं। वहीं चार वैक्सीन पर काम जारी है। बीते दिन ही एक नेरस वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी मिली।

यह भी पढे़: ऐसे लोग बिलकुल ना लगवाएं भारत बायोटेक की Covaxin, कंपनी ने खुद फैक्टशीट जारी कर दी पूरी जानकारी