रोहित शर्मा को कप्तान बनाने से विराट कोहली को होगा ज्यादा फायदा, इस पूर्व खिलाड़ी ने बताए कारण?

Rohit Sharma and Virat Kohli, BCCI
Source- Google

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो गई है। इंग्लैंड और इंडिया के बीच 4 टेस्ट मैच खेले जाने हैं। चेन्नई में हुए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को करारी हार झेलनी पड़ी। इंग्लैंड की टीम सीरीज में 0-1 से आगे चल रही है।

टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ टी20 और वनडे सीरीज भी खेलने वाली है। टी20 सीरीज के सभी मैच अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत के लिए टी20 सीरीज काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस साल टी20 वर्ल्डकप होने वाला है।

इसे भी पढ़े- IND vs ENG Chennai Test: कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का फ्लॉप-शो, अंतिम 4 टेस्ट में मिली हार

भारतीय क्रिकेट के टेस्ट, वनडे और टी20 फॉरमेट का कमान विराट कोहली के हाथों में है। पिछले 1 सालों में कोहली के प्रदर्शन में गिरावट भी देखी गई है। ऐसे में कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। इसी बीच आरसीबी में विराट कोहली के साथी खिलाड़ी रह चुके पूर्व भारतीय बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने क्रिकेट के टी20 फॉरमेट में रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग की है।

रोहित शर्मा को संभालनी चाहिए टीम की कमान

पार्थिव पटेल ने कहा है कि रोहित शर्मा को भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप मे टीम की कमान संभालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा को कप्तान बनाने से टीम इंडिया और विराट कोहली दोनों को फायदा होगा। कोहली के ऊपर से दबाव कम होगा और वह बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

पूर्व भारतीय बल्लेबाज (Parthiv Patel) ने स्पोर्ट्स तक से बातचीत के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘रोहित शर्मा ने हमें दिखाया है कि टीम कैसे बनाते हैं। उन्होंने दिखाया है कि टूर्नामेंट कैसे जीते जाते हैं। मुझे लगता है कि इसमें कुछ गलत नहीं है कि अगर उन्हें टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का कप्तान बना दिया जाए। इससे विराट कोहली को ही फायदा होगा।‘

रोहित को टूर्नामेंट जीतने का अनुभव

पार्थिव पटेल ने कहा, ‘रोहित शर्मा को कई टूर्नामेंट जीतने का अनुभव है। देखना दिलचस्प रहेगा कि वो दबाव में कैसे फैसले लेते हैं। मुंबई इंडियंस कभी इतनी संतुलित टीम नहीं थी लेकिन रोहित शर्मा ने दिखाया कि खिलाड़ी कैसे बनाए जाते हैं और नतीजा इसे दिखाता है।’

उन्होंने कहा टी20 फॉरमेट में कप्तान बनाने की चर्चा हमें रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच तुलना के तौर पर नहीं देखनी चाहिए। पार्थिव ने कहा कि इसे इस बात की तरह देखना चाहिए कि हमारे पास कप्तानी का एक और विकल्प है।

पार्थिव (Parthiv Patel) ने कहा, ‘भारत के पास विराट के अलावा रोहित भी विकल्प के तौर पर हैं। अगर विकल्प नहीं होते तो तुलना ही नहीं होती। आईपीएल ने दोनों खिलाड़ियों को कप्तानी का मंच दिया है और इसलिए तुलना तो होती रहेंगी।‘

5 बार आईपीएल चैंपियन बनी है मुंबई

बता दें, रोहित शर्मा काफी लंबे समय से इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते आ रहे हैं। मुंबई ने उनकी कप्तानी में सबसे ज्यादा 5 बार आइपीएल ट्रॉफी जीतने का रिकार्ड बनाया है। वहीं, दूसरी ओर विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान है। लेकिन उनकी कप्तानी में अभी तक बैंगलोर की टीम एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। ऐसे में रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग लगातार उठ रही है।

इसे भी पढ़े- IND vs ENG 2nd Test match prediction: इन खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है टीम इंडिया