दिनेश कार्तिक की जगह इयोन मोर्गन बनाए गए KKR के कप्तान, जानिए क्या हैं वजह?

आईपीएल में आज का मैच मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR vs MI) खेला जाएगा। इस मैच से पहले एक बड़ी खबर आ रही है। दरअसल, मुंबई के खिलाफ मैच से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का कप्तान बदल दिया गया । जी हां, दिनेश कार्तिक अब केकेआर के कप्तान नहीं है। उनकी जगह पर ये जिम्मेदारी अब इयोन मोर्गन को मिली हैं।

कार्तिक ने छोड़ी कप्तानी

टीम मैनेजमेंट ने इसके बारे में खुलासा किया। बताया गया कि केकेआर के मौजूदा कप्तान दिनेश कार्तिक ने अपनी कप्तानी इयोन मोर्गन को सौंप दी है। नाइट राइडर्स ने एक बयान में कहा- ‘KKR मैनेजमेंट को दिनेश कार्तिक ने ये जानकारी दी हैं कि वो अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करन चाहते हैं। टीम का लक्ष्य पूरे करने के लिए उन्होनें इयोन मोर्गन को कप्तानी सौंप रहे है।’

वहीं केकेआर के सीईओ ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ‘हम उनके इस फैसले से काफी हैरान हैं। लेकिन हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। कार्तिक ने हमेशा पहले अपनी टीम के बारे में सोचा। इस तरह के फैसले लेने के लिए बहुत हिम्मत की चाहिए होती है।’

करना पड़ रहा हैं आलोचनाओं का सामना 

आपको बता दें कि आईपीएल के इस सीजन में दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन कुछ खास अच्छा नहीं रहा। केकेआर की टीम ने अब तक 7 मैच खेले हैं, जिनमें से कार्तिक केवल एक ही मैच में अर्धशतक लगाने में कामयाब हो पाए। खराब प्रदर्शन को लेकर दिनेश कार्तिक को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था।

हालांकि दिनेश कार्तिक की कप्तानी में टीम 7 में से 4 मैच जीतने में कामयाब हुई है और अब तक प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर हैं। पिछले मैच में केकेआर को आरसीबी के हाथों 82 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। आरसीबी के खिलाफ मैच में कार्तिक ने केवल एक ही रन बनाए थे। उन्होनें 7 मैच में अब तक सिर्फ 108 ही रन बनाए हैं।

पहली बार केकेआर की जिम्मेदारी संभालेंगे मोर्गन

इयोन मोर्गन इंग्लैंड टीम के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में पिछले साल इंग्लैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप में चैंपियंन बनने में कामयाब हुई थी। कोलकाता की टीम ने मोर्गन को दिसंबर में 5.25 करोड़ में खरीदा था। मोर्गन ने आईपीएल के इस सीजन में 7 मैचों में 175 रन बनाए हैं। हालांकि वो अब तक लीग में एक भी हाफ सेंचुरी नहीं लगा पाए है। पहली बार मोर्गन केकेआर टीम की कप्तानी करेंगे।

आपको बता दें कि साल 2017 में गंभीर के कप्तानी से हटने के बाद केकेआर की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को सौंपी गई थी। वैसे कोलकाता की टीम आईपीएल में अब तक दो बार खिताब जीतने में कामयाब हुई है। केकेआर साल 2012 और 2014 में चैंपियंन बनी थी और इस दौरान टीम की कमान गौतम गंभीर के हाथों में थी।