Eng vs WI: कोरोना काल में मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी ने कर दी बड़ी गलती, मिली ये सजा!

england player use saliva on ball, eng vs wi test match

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कई देशों की रफ्तार कई महीनों तक रुकी रही. कोरोना वायरस का खतरा अभी तक टला नहीं है, लेकिन इसी बीच आम जनजीवन को पटरी पर लाने की कोशिशें की जा रही है. क्रिकेट पर भी कोरोना वायरस का काफी असर पड़ा. मार्च के महीने में क्रिकेट मैच के आयोजन पर ब्रेक लग गया.

अब कई देशों में क्रिकेट दोबारा से शुरु किया जा रहा है. हालांकि इस दौरान कोरोना संकट को देखते हुए कई ICC ने कई नए नियम लागू किए, जिनका पालन करना अनिवार्य है.

यह भी पढ़े: ICC के इस अंपायर ने कोरोना काल में बदल दी अपने गांव की तस्वीर, भर भर के मिल रही दुआएं

डोम सिब्ले ने किया नियम का उल्लंघन

वहीं, चार महीनों तक चले ब्रेक के बाद इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज से इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इसी बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में एक खिलाड़ी ने ICC के बड़े नियम का उल्लंघन कर दिया.

दरअसल, कोरोना के खतरे को देखते ICC ने गेंद पर लार के इस्तेमाल पर बैन लगाया हुआ है. लेकिन मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी डोम सिब्ले (Dom Sibley) ने गलती से गेंद पर लार का इस्तेमाल कर दिया. जिसके बाद अंपायर्स ने फौरन ही गेंद को सैनिटाइज किया.

क्या है ICC का नया नियम?

दरअसल, ICC के नियम के मुताबिक कोरोना की वजह से गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. ऐसा करने पर उस खिलाड़ी की टीम को दो बार चेतावनी दी जाएगी. फिर इसके बाद ये गलती करने पर विपक्षी टीम को पांच एक्सट्रा रन दिए जाएंगे.

यह भी पढ़े: ICC गाइडलाइन: अब पूरी तरह से बदल जाएगा क्रिकेट, खिलाड़ियों-अंपायरों को इन नियमों का करना होगा पालन!

मैनचेस्ट टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच के पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी सिब्ले से फील्डिंग के दौरान ये गलती हो गई. हालांकि जैसे ही उनको अपनी गलती का एहसास हुआ, उन्होनें इसकी जानकारी अंपायर को दे दी. सिब्ले ने गलती से गेंद पर लार का इस्तेमाल किया था, इसलिए उनको चेतावनी देकर छोड़ दिया गया. डोम सिब्ले ICC के नियम का उल्लंघन करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

अंपायर ने गेंद को किया सैनिटाइज

वहीं इसके बारे में पता चलने के बाद अंपायर माइकल गॉफ ने सैनिटाइज टिश्यू लेकर गेंद को रगड़ा. ICC ने गेंद पर बैन लगाने के साथ अपने नियम में ये भी कहा था कि अगर किसी मैच के दौरान गेंद पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो इसके बाद खेल शुरू करने से पहले अंपायर्स को गेंद को साफ करना होगा.

यह भी पढ़े: Asia Cup 2020: सितंबर में होने वाला एशिया कप हुआ रद्द, सौरव गांगुली के बाद PCB ने भी किया कंफर्म