कोरोना से जुड़ी सरकार की इस ऐप को तुरंत करें अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की मिलेगी जानकारी

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बन गया है. दुनियाभर में इस वायरस से होने वाली मौतों के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. वही भारत में भी कोरोना वायरस की वजह से अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी हैं. भारत सरकार कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कई बड़े कदम उठा रही हैं. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन का फैसला लिया है.

वहीं इस बीच सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए एक ऐप (App) लॉन्च कर दिया है. इस ऐप का नाम आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप है. आपके स्मार्टफोन की लोकेशन और ब्लूटूथ की मदद से ऐप ये बताएगी कि आप किसी संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या फिर नहीं.

यह भी पढ़े: Vivo ने मार्केट में उतारा एक और शानदार स्मार्टफोन, जानें क्या है इसके खास फीचर्स और कीमत?

ऐप में दी गई जानकारी के अनुसार इसको कोरोना वायरस से संबंधित सारी सही जानकारी लोगों को देने के लिए बनाया गया है. सरकार ने आधिकारिक तौर पर Android और iOS यूजर्स के लिए इस ऐप को लॉन्च कर दिया है. ऐप को Ministry Of Electronics And Information Techonology में आने वाले इंफोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने डेवलेप किया है.

Aarogya Setu App ये पहचानने में मदद करेगी कि क्या आप कोरोना वायरस से संक्रमित होने के रिस्क में है या फिर नहीं. साथ ही ये भी बताएगी कि आप गलती से भी किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं. इसके अलावा अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट दायरे में आते हैं तो ये अलर्ट करते हुए आपको नोटिफिकेशन भेज देगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक Aarogya Setu संक्रमित लोगों का सरकारी डेटाबेस का इस्तेमाल करके ये जानकारी देगी.

यह भी पढ़े: इस एप ने Tiktok, WhatsApp को भी पछाड़ा, 5 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

ऐप को हिंदी, अग्रेंजी समेत कुल 11 भाषाओं में उपलब्ध करवाया गया है. जानकारी देने के लिए ब्लूटूथ और लोकेशन एक्सेस करना जरूरी होगा. स्मार्टफोन में Aarogya Setu ऐप को चलाने के लिए सबसे पहले इसे डॉनलोड करके इसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें. इसके बाद ऐप आपसे कुछ जानकारियां मांगेगी, जिसको देना है या नहीं ये आप पर निर्भर करता है.

इसके बाद ये ऐप आपको होम स्क्रीन पर ले जाएगी, जिसमें आपके लोकेशन के हिसाब से ये बता देगी कि आप सेफ लोकेशन में है या नहीं. सरकार की इस ऐप में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है. ऐप में हर यूजर्स की Privacy का पूरा ध्यान रखा गया है और इसी वजह से डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है.

Aarogya Setu में कई और फीचर्स भी दिए गए है. जैसे की इसमें दिए गए चैट की मदद से ये पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस के लक्षण तो नहीं है.

यह भी पढ़े: Vodafone ने केवल 95 रुपये में पेश किया अपना ये शानदार प्लान, 1 महीने से ज्यादा की वैलिडिटी!