क्या आपके घर में भी हैं “मनी प्लांट”, जानिए इसके क्या हैं फायदे और क्या नुकसान…

money plant

ज्यादातर लोगों के घरों में “मनी प्लांट” होता है. ऐसी मान्यता है कि इसके घर में होने से कभी भी धन की कमी नहीं होती और खुशियों का वातावरण बना रहता है. इतना ही नहीं कुछ लोगों का तो ये भी मानना होता है कि अगर इसे किसी ओर के यहां से चुराकर लगाए जाए तो ऐसा करने से धन लाभ ज्यादा होता है. वहीं, अगर आपके भी घर में मनी प्लांट है और आप भी इस प्लांट को लेकर कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो आइए आपको मनी प्लांट से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं…

मनी प्लांट के फायदे

  1. धन और समृद्धि- ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट के घर में होने से धन और समृद्धि बढ़ती है. ये पौधा जितना ज्यादा फैलता है उतनी धन बढ़ोतरी होती है.
  2. आग्नेय कोण में लगाएं- घर के आग्नेय दिशा में मनी प्लांट को लगाना चाहिए. इससे आग्नेय दिशा के दोष दूर होने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा का भी फायदा होगा.
  3. शुक्र ग्रह होता मजबूत- दक्षिण-पूर्व दिशा के देवता गणेशजी हैं और प्रतिनि‍धि शुक्र हैं. जिसके चलते इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें- भारत में स्थित इस मंदिर में मां लक्ष्मी के करें दर्शन, दूर हो जाएगी सभी आर्थिक समस्याएं!

मनी प्लांट के नुकसान

  1. उचित दिशा का हो चयन- मनी प्लांट लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखना है कि ये घर के उचित दिशा में लगा हो. इसलिए इसे कभी भी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं. अगर ये गलत दिशा लगा होता है तो आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.
  2. नसों पर असर- ऐसा भी कहा जाता है कि मनी प्लांट व्यक्ति के नसों पर प्रभाव डालता है. हालांकि अगर ये सही तरह से ऊपर की दिशा में विकसित हो रहा है तो अच्छा है और अगर ऐसा नहीं हो रहा तो नुकसानदायक है.
  3. दूसरों का ना दें ये पौधा- मान्यता है कि इस पौधे को कभी किसी को गिफ्ट या फिर उगाने के लिए नहीं देना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपके घर की बरकत जा सकती है.
  4. मनी प्लांट के आसपास रखें उचित पौधे- मनी प्लांट को शुक्र का पौधा माना जाता है. जिसके चलते इस पौधे के पास शुक्र के शत्रु ग्रहों का पौधा नहीं लगाना चाहिए. जिनमें मंगल, सूर्य और चंद्र का पौधा शामिल है.

ये भी पढ़ें- जानिए पन्ना रत्न के फायदे, इसे कब और किन लोगों को करना चाहिए धारण !