चेन्नई टेस्ट में छाए अश्विन: पहले लिए पांच विकेट, फिर जड़ा शतक…बना डाले ये बड़े बड़े रिकॉर्ड

ashwin record

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच जारी है। मैच का आज तीसरा दिन है। चेन्नई में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अपनी मजबूत पकड़ बनाई हुई है। मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 481 रनों की बढ़त बनीं। टीम इंडिया की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन के अलावा किसी का बल्ला नहीं चल पाया। कोहली ने 62 रनों की पारी खेली, तो वहीं इस दौरान अश्विन ने शानदार शतक जड़ा। 148 गेंदों पर अश्विन ने 106 रन बनाए।

इससे पहले मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी में अश्विन ने 5 विकेट भी झटके थे। अश्विन के इन 5 विकेट की बदौलत ही इंग्लैंड की टीम की पहली पारी 134 रनों पर ही सिमटकर रह गई थी। सिर्फ गेंद ही नहीं मैच में अश्विन बल्ले भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़े: रोहित शर्मा को कप्तान बनाने से विराट कोहली को होगा ज्यादा फायदा, इस पूर्व खिलाड़ी ने बताए कारण?

अश्विन के नाम हुआ ये खास रिकॉर्ड

अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की 5वीं सेंचुरी लगाई। वो तीन बार एक ही टेस्ट में पांच विकेट और सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय प्लेयर हैं। ये कारनामा इयान बॉथम ने 5 बार किया है। जबकि शाकिब अल हसन, गैरी सोबर्स, मुश्ताक मोहम्मद, जैक कैलिस ने दो-दो बार ऐसा किया।

कई रिकॉर्ड्स बनाते जा रहे अश्विन

दिन पर दिन बेहतर प्रदर्शन करके अश्विन कई रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए नजर आ रहे हैं। इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में वो 400 विकेट लेने से महज 9 कदम दूर रह गए हैं। इसके अलावा चेन्नई में खेले जा रहे टेस्ट मैच में अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। उन्होनें 200 बार बाएं हाथ के खिलाड़ी को आउट किया और ये कारनामा करने वाले अश्विन दुनिया के पहले गेंदबाज बने।

यह भी पढ़े: चेन्नई टेस्ट में हारी टीम इंडिया: क्या अब Test Championship के फाइनल में पहुंचने की राह होगी मुश्किल? जानिए समीकरण

सिर्फ यही नहीं अश्विन ने भारत में 268 टेस्ट विकेट लिए हैं। वो इस मामले में हरभजन सिंह को पछाड़ चुके हैं। भारत में हरभजन ने 265 विकेट लिए। अब अश्विन से आगे केवल अनिल कुंबले है।

अश्विन के अगर और रिकॉर्ड्स के बारे में बात करें तो वो 29 बार पारी में 5 या फिर उससे अधिक विकेट झटक चुके हैं। चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भी उन्होनें 5 विकेट लिए और इसके साथ ही ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की। वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं। वो 67 बार ये काम कर चुके हैं।

अश्विन का बॉल के अलावा बैट से भी प्रदर्शन दमदार है। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने में अश्विन की बड़ी भूमिका था। हनुमा विहारी के साथ मिलकर वो खड़े रहे, जिसके चलते ही मैच ड्रॉ हुआ और भारत ने मैच को बचाया। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में भी उनका प्रदर्शन अब तक काफी अच्छा रहा है।

यह भी पढ़े: इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया महारिकार्ड, ऐसा करने वाले बने तीसरे तेज गेंदबाज 

मैच का अब तक का पूरा हाल…

बात अगर मैच की करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 का स्कोर बना दिया था, जिसमें रोहित शर्मा ने 161, रहाणे ने 67 और ऋषभ पंत ने 58 रनों की पारी खेली। जिसके बाद इंग्लैंड बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी। इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 134 रन ही बना पाई। इस तरह टीम इंडिया ने पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल कर ली।

इसके बाद टीम इंडिया दोबारा की दोबारा बल्लेबाजी की बारी आई। दूसरी पारी में टीम इंडिया का कोई बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था। एक के बाद एक खिलाड़ी पवेलियन की ओर लौट रहे थे। केवल कप्तान विराट कोहली क्रीज पर जमे हुए थे, लेकिन उनको किसी का साथ नहीं मिल पा रहा था। इसके बाद अश्विन बल्लेबाजी करने मैदान में आए। उन्होनें ना सिर्फ कोहली का साथ दिया, बल्कि इन मुश्किल हालातों में शानदार शतक भी जड़ा। इसकी बदौलत दूसरी पारी में टीम इंडिया 286 रन बनाने में कामयाब हो गई और इंग्लैंड की टीम को 482 रनों का टारगेट दिया।

यह भी पढ़े: Ind vs Eng: सिराज ने पकड़ी कुलदीप की गर्दन….ये था मजाक या बात और कुछ? BCCI ने सफाई मांग रहे फैंस