क्या है BCCI का नया फिटनेस टेस्ट? जिसे पास नहीं कर पाए संजू सैमसन समेत ये 6 युवा खिलाड़ी, जानिए…

fitness test team india

कोई भी स्पोर्ट्स हो उसमें खिलाड़ियों की फिटनेस काफी मायने रखती है। बात अगर क्रिकेट की करें तो टीम में सलेक्शन से पहले खिलाड़ियों को फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। लेकिन हर किसी के लिए ये पास करना आसान नहीं होता। अब BCCI खिलाड़ियों के लिए जो एक नया फिटनेस टेस्ट लेकर आई है, वो चर्चाओं में आ गया है। दरअसल, 6 युवा खिलाड़ी इस टेस्ट को पास करने में नाकाम रहे हैं।

ये 6 खिलाड़ी नहीं पास कर पाए टेस्ट

जो खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाए, उसमें संजू सैमसन समेत ईशान किशन, नीतीश राणा, राहुल तेवतिया, सिद्धार्थ कौल और जयदेव उनादकट के नाम शामिल हैं। खबरों की मानें तो ये 6 खिलाड़ी BCCI की तरफ से शुरू किए गए दो किलोमीटर फिटनेस टेस्ट को पास नहीं कर पाए।

यह भी पढ़े: IND vs ENG Chennai Test: कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का फ्लॉप-शो, अंतिम 4 टेस्ट में मिली हार

दोबारा मिलेगा मौका

इसी हफ्ते इस फिटनेस टेस्ट का आयोजन बेंगलुरु के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादम (NCA) में किया गया था। हालांकि 2 किमी फिटनेस टेस्ट को पास करने के लिए इन खिलाड़ियों को एक बार फिर से मौका दिया जाएगा। लेकिन फिर भी अगर टेस्ट में खिलाड़ी पास नहीं हुए तो इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 और वनडे सीरीज में उनका खेलना मुश्किल होगा।

भारत-इंग्लैंड के बीच अभी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जिसके बाद दोनों टीमों को पांच मैच की टी-20 और तीन वनडे मैच की सीरीज भी खेली है। जिससे पहले फिटनेस टेस्ट का आयोजन होगा।

यह भी पढ़े: चेन्नई टेस्ट में हारी टीम इंडिया: क्या अब Test Championship के फाइनल में पहुंचने की राह होगी मुश्किल? जानिए समीकरण 

क्या है BCCI का नया फिटनेस टेस्ट?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन सभी 20 खिलाड़ियों का टेस्ट हुआ, जिनको इंग्लैंड के खिलफा टी-20, वनडे के साथ साल के अंत में होने वाले टी-20 विश्व कप के संभावितों में गिना जाता है। इस टेस्ट में 2 किमी रन के साथ यो यो टेस्ट भी शामिल है। इसमें  बल्लेबाज, स्पिनर और विकेटकीपर को 8 मिनट 30 सेकेंड के अंदर 2 किमी दौड़ना होता है। जबकि तेज गेंदबाज को यही काम करने के लिए 8 मिनट 15 सेकेंड का समय दिया जाता है।

बता दें कि जब BCCI ने यो यो टेस्ट की शुरुआत की थी, तब मोहम्मद शमी, अंबाती रायडू जैसे खिलाड़ी भी उसे पास करने में कामयाब नहीं हो पाए थे, जिसके बाद उन्हें अपनी फिटनेस पर और काम करने को कहा गया था। बाद में कोशिशों के बाद उन्होनें इस टेस्ट को पास किया था।

वैसे 2 किमी वाले इस फिटनेस टेस्ट को पास नहीं करने वाले खिलाड़ियों में संजू सैमसन सबसे बड़ा नाम हैं। वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी 20 सीरीज का हिस्सा थे और इंग्लैंड के खिलाफ भी उनको टीम में शामिल किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़े: इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया महारिकार्ड, ऐसा करने वाले बने तीसरे तेज गेंदबाज